Loading...    
   


MP COLLEGE जनरल प्रमोशन के लिए गाइडलाइन जारी / MP NEWS

भोपाल। मप्र में यूजीसी के दिशा-निर्देशों के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी प्रथम ईयर, द्वितीय ईयर व द्वितीय पीजी सेमेस्टर के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने की गाइडलाइन जारी कर दी। गाइडलाइन के तहत विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम तैयार करना होंगे। इसी के मुताबिक उनके रिजल्ट जारी किए जाएंगे।

छात्रों को इंटरनल असेसमेंट और पिछली परीक्षाओं के अंकों के आधार पर जनरल प्रमोशन दिया जाएगा। बात दें कि प्रदेश के करीब 11 लाख विद्यार्थियों को इस बार जनरल प्रमोशन दिया जाना है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विश्वविद्यालयों की परीक्षा नहीं हो पाई हैं। इसको देखते हुए सरकार ने यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष जनरल प्रमोशन दिए जाने की गाइडलाइन जारी कर दी है।

उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक (यूजी) प्रथम, द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर (पीजी) द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं की छात्र-छात्राओं को गत वर्ष के परीक्षा परिणाम तथा वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थियों अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे। सभी परीक्षाएं सितंबर में होंगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। विभाग से आदेश मिलने के बाद विवि ने अपने-अपने टाइम टेबिल तैयार करना शुरू कर दिया है।

यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अपने रजिस्टर्ड या ए-4 साइज की पेज की उत्तरपुस्तिका तैयार करेंगे। इसमें उन्हें अपना रोल नंबर, नामांकन, कालेज नाम और पेपर का पेज की संख्या अपने हाथ से लिखेंगे। उत्तर लिखते समय सिर्फ नीले और काले पेन का उपयोग करेंगे। अन्य सभी प्रकार के उपयोग वर्जित रहेंगे।

सभी विवि सितंबर के अंत तक परीक्षाएं कराकर अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी करेंगे। -प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के रिजल्ट 100 प्रतिशत आंतरिक मूल्यांकन के आधार तैयार किया जाएगा। -द्वितीय वर्ष व सेमेस्टर के विद्यार्थियों के रिजल्ट गत वर्ष के रिजल्ट का 50 प्रतिशत और वर्तमान वर्ष व सेमेस्टर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा। ओपन बुक परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले विद्यार्थियों की नवंबर में विशेष परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।

13 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here