Loading...    
   


जबलपुर में जल्द शुरू होगा प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज / JABALPUR NEWS

जबलपुर। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल जबलपुर में जल्दी ही प्लाज्मा थेरेपी प्रारम्भ होगी। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ प्रदीप कसार ने यह जानकारी देते हुये बताया कि प्लाज्मा थेरेपी अथवा प्लास्माफेरेसिस ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खून के तरल पदार्थ या प्लाज्मा (जिसमें एंटीबॉडीज शामिल होती हैं) को रक्त कोशिकाओं से अलग किया जाता है।

इसके लिए डोनर (कोरोना से ठीक हो चुके मरीज़) का खून मशीन द्वारा पारित किया जाता है। इस प्रक्रिया मैं कोरोना इंफेवशन से ठीक हुए लोगों के खून (प्लाज्मा) से बीमार लोगों का इलाज किया जाता है। इस प्रक्रिया के जरिए पीड़ित व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में गुणात्मक इजाफा होता है जिससे वह भी करोना के संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो सकते है।प्लाज्मा थेरेपी का सफलपूर्ण उपयोग पहले भी अन्य बीमारियों में किया जा चुका है। 

कोरोना से जंग जीत चुके लोग प्लाज्मा डोनेट करें

प्लाज्मा थेरेपी अन्य शहरों में कोरोना के गम्भीर मरीजों के उपचार में मददगार साबित हो रही है। शहर में कोरोना के बढ़ते हुए गंभीर मामलों एवं मृत्यु दर को देखते हुए ये बहुत आवश्यक है की प्लाज्मा थेरपी का ज़्यादा से ज़्यादा उपयोग हो। इसकी सफलता के लिए ज़रूरी है की कोरोना से स्वस्थ होकर घर गए मरीज़ अस्पताल आकर अपना प्लाज्मा डोनेट करें। 

जितने ज़्यादा डोनर आते है उतना ही चिकित्सकों को गंभीर मरीज़ों का इलाज़ करने में सफलता प्राप्त होगी। प्लाज्मा डोनेट की प्रक्रिया में 30-45 मिनट् का समय लगता है। एक व्यक्ति 2 हफ्ते में एक बार प्लाज्मा डोनेट कर सकता है। डोनेशन विशेषज्ञों की निगरानी में होगा।

25 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

इंदौर के उद्योगपति ने पत्नी को संबंध बनाने कारोबारी के पास भेजा, बेटी हुई तो 11 लाख वसूले 
इंदौर लॉकडाउन नहीं होगा चाहे हर रोज 400 पॉजिटिव मिलें 
भोपाल में एक्टर की लेट नाइट पार्टी में पुलिस का छापा, 26 लड़के 7 लड़कियां गिरफ्तार 
दुनिया का पहला पिगी बैंक कहां बना, क्या सूअर बचत का प्रतीक होता है 
MP BOARD 12th RESULT DATE / एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब आएगा 
IFMIS में अटके कर्मचारियों के वेतन एवं इंक्रीमेंट के लिए कर्मचारी कांग्रेस का ज्ञापन


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here