AIRTEL 52.6 लाख और VODAFONE-IDEA को 45.1 लाख यूजर्स का घाटा, JIO मुनाफे में

नई दिल्ली। टेलीकॉम इंडस्ट्री में कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन का सबसे बड़ा नुकसान भारती एयरटेल और vodafone-idea को हुआ है। जबकि रिलायंस जिओ को फायदा हुआ है। मात्र अप्रैल महीने में एयरटेल ने करीब 52.6 लाख यूजर्स गंवाए हैं और वोडाफोन-आइडिया के 45.1 लाख यूजर्स कम हुए हैं। इस तरह दोनों कंपनियों के करीब 1 करोड़ यूजर्स कम हुए हैं। वहीं, इस दौरान रिलायंस जियो को फायदा हुआ है और उसके यूजर्स बढ़े हैं।

रिलायंस जियो ने इस दौरान मार्केट की खराब हालत के बावजूद भी 15.7 लाख से ज्यादा नए यूजर्स ऐड किए। हालांकि, मार्च 2020 में जियो को करीब 47 लाख नए यूजर्स मिले थे, जिसके मुकाबले यह आंकड़ा कम है लेकिन बाकी कंपनियों के मुकाबले जियो ने बेहतर परफॉर्म किया। बाकी कंपनियों की तरह जियो के यूजरबेस को नुकसान नहीं पहुंचा।

तेजी से बढ़ रहे टेलिकॉम यूजर्स

नए यूजर्स से जुड़े आंकड़े टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) की ओर से शेयर किए गए हैं। दरअसल, अप्रैल 2020 में लॉकडाउन होने के चलते ढेरों यूजर्स को अपने मोबाइल कनेक्शन बंद करने पड़े थे, इन यूजर्स में प्रवासी मजदूर और बाकी यूजर्स शामिल हो सकते हैं। टेलिकॉम रेग्युलेटर की ओर से कहा गया है कि अप्रैल में नए भारतीय टेलिकॉम यूजर्स 80 लाख से ज्यादा बढ़े हैं और इसके बाद भी नए यूजर्स लगातार ऐड हो रहे हैं। 

महंगे हो सकते हैं टैरिफ प्लान

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड के यूजर्स 32.2 करोड़ से घटकर 31.4 करोड़ रह गए हैं। वहीं, जियो का यूजरबेस अप्रैल में हुई ग्रोथ के बाद 38.9 करोड़ हो गया है। हालांकि, मार्केट की मौजूदा स्थिति को देखते हुए माना जा रहा है कि टैरिफ प्लान महंगे हो सकते हैं। याद दिला दें, पिछले साल दिसंबर महीने में भी सभी कंपनियों के प्लान महंगे हुए थे।

26 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !