Loading...    
   


भारत में रेल यातायात बहाली का दूसरा चरण:, एक्सप्रेस ट्रेन संचालन की डेट घोषित / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। लॉकडाउन-3 के बाद अब भले ही लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी गई है परंतु भारतीय रेल मंत्रालय ने देश में रेल यातायात बहाली के दूसरे चरण का ऐलान कर दिया है। सबसे पहले स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं थीं। इसबार एक्सप्रेस और मेल ट्रेनें शुरू की जा रहीं हैं। इसके अलावा अब वेटिंग टिकट भी बु​क किए जाएंगे एवं वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति भी दी जा रही है। 

22 मई से रेल यात्रा शुरू होगी, 15 मई से बुकिंग

रेलवे की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार- 1 AC में 20, एग्जीक्यूटिव क्लास में 20, 2AC में 50, 3AC में 100, AC चेयर कार में 100 और स्लिपर में 200 तक वेटिंग टिकट काटे जाएंगे। रेलवे के अनुसार यह ट्रेनें आगामी 22 मई से चलेंगी। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू होगी। साथ ही विशेष ट्रेनों में 'आरएसी' की कोई सुविधा नहीं होगी।

छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं

रेलवे के जोनों को भेजे गए बोर्ड के इस आदेश में संकेत दिया गया है कि रेलवे वर्तमान वातानुकूलित ट्रेनों के बजाय मिश्रित सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। इसका यह भी मतलब है कि बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों के लिए भी सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। फिलहाल राजधानी स्पेशल बड़े शहरों के लिए सेवाएं मुहैया करा रही है।

मालूम हो कि इससे पहले रेलवे ने विशेष ट्रेन में यात्रा करने को लेकर कुछ जरूरी दिशानिर्देश भी जारी किए थे। इसके अनुसार यात्रा से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा। यात्रियों के शरीर का तापमान भी जांचा जाएगा। ऐसे यात्री जो बुखार आदि से पीड़ि‍त है, यह यात्रा नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा जिस यात्री में कोरोना वायरस के कोई भी लक्षण पाए जाएंगे, उसे यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

13 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

प्रदेश में कोरोना 4000 के पार, इंदौर 2107, भोपाल 864, 42 जिले संक्रमित
इंदौर में डॉक्टर ने बीमार युवती का रेप कर डाला, लॉकडाउन के कारण मौका मिला 
भास्कर लक्षकार IAS पर 150 करोड़ की जमीन घोटाले का आरोप
सिंधिया के साथी 3 दिन के भीतर कांग्रेस में आस्था स्पष्ट करें: रामनिवास रावत
जीवित इंसान पानी में डूब जाता है लेकिन शव तैरता रहता है, ऐसा क्यों, आइए जानते हैं
13 मई-25 जून शुक्र वक्री रहेंगे, पढ़िए आपका जीवन कितना प्रभावित होगा
भोपाल कंटेन्मेंट में लोगों को घरों से निकालकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here