Loading...    
   


CBSE EXAM: परीक्षा कक्ष में बैठक व्यवस्था कैसी होगी

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार से अनुमति मिल जाने के बाद 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल की परीक्षा कराने की तैयारी कर रहे केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। 

नई गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा में मास्क, सेनेटाइजर और हैंडवॉश को अनिवार्य किया है। इसके अलावा एक कक्षा में केवल 12 बच्चों को ही बिठाया जाएगा। बता दें कि CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षा मार्च में स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद से परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि शेष बची परीक्षाएं जुलाई के पहले 2 सप्ताह में आयोजित की जाएगी। 

CBSE की योजना के तहत सभी परीक्षा केंद्रों और स्कूलों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद 2 बार सेनेटाइज किया जाए। दरअसल बोर्ड चाहता है कि परीक्षा केंद्रों पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बिल्कुल ना हो। बता दें कि विशेषज्ञ लगातार कई बार चेतावना दे चुके हैं कि जून-जुलाई में संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा।

CBSE के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि CBSE बोर्ड की योजना के तहत परीक्षा के दौरान प्रत्येक क्लासरुम में केवल 12 स्टूडेंट्स ही बैठेंगे। कुल मिलाकर बोर्ड ने सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करने के लिए हर कक्षा की बैठक क्षमता आधी करने का फैसला किया।

श्री भारद्वाज ने ये भी बताया कि इसके अलावा हर परीक्षा कक्ष में सेनेटाइजर, हैंड वॉश की अनिवार्य रुप से व्यवस्था की जाएगी। वहींं बच्चों के लिए फेस मास्क भी अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के ग्लोव्स के साथ लिखने में परेशानी होगी, इसलिए उनके लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था होगी। वे इसका उपयोग कई बार कर सकेंगे।

11 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मुख्यमंत्री, अधिकारियों से काम नहीं करवा पा रहे, 4.49 लाख में से मात्र 1.35 लाख को ही ePASS जारी
पन्ना में कोरोना की रिपोर्ट ले जा रहे हैं टीआई का एक्सीडेंट, मौत 
लॉकडाउन में BANK LOAN पर ब्याज माफी के लिए सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी किया 
ग्वालियर में लॉकडाउन में बेरोजगार हुए युवक ने सड़क पर खुद को आग लगा ली


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here