भारत में रेल सेवा की शुरुआत 12 मई से, ऑनलाइन बुकिंग 11 मई से / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। भारत सरकार के रेल मंत्रालय ने रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। भारत में सामान्य रेल सेवा की शुरुआत 12 मई 2020 से शुरू की जाएगी। IRCTC की वेबसाइट पर इनकी ऑनलाइन बुकिंग 11 मई शाम 4:00 से शुरू होगी।

12 मई से क्या सभी ट्रेनें चलेंगी

रेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेन के रूप में नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी। 

12 मई के लिए ट्रेनों की बुकिंग कब शुरू होगी

रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि आईआरसीटीसी वेबसाइट पर 11 मई को शाम 4 बजे से इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू होगी। कहा जा रहा है कि इन ट्रेनों के स्टॉपेज में परिवर्तन किया जाएगा। पूरी जानकारी ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल के साथ ही मिलेगी।

क्या श्रमिक स्पेशल ट्रेनों संचालन बंद हो जाएगा

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा।

क्या बु​किंग काउंट पर टिकट मिलेंगे

इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी और केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और कोई काउंटर टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।

क्या वेटिंग टिकट वाले भी यात्रा कर पाएंगे

केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी।

भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आधिकारिक जानकारी दी

भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है। इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है। शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होंगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगे। स्पेशल ट्रेन की बुकिंग 11 मई दिन सोमवार से 4 बजे शाम से शुरू होगी। इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राज्य सरकारों से अपील की कि वे अपने यहां ट्रेन भेजने की इजाजत दें ताकि अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का बंदोबस्त हो सके।

रेल मंत्री ने एक ट्वीट में लिखा, मैं सभी राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि वे ट्रेन चलाने की अनुमति दें ताकि अन्य प्रदेशों में फंसे प्रवासी श्रमिकों को निकाला जा सके। फंसे प्रवासियों को निकालने की अनुमति मिलने से अगले 3-4 दिन में उनके घर पहुंचाया जा सकता है। रेल मंत्री ने एक दूसरे ट्वीट में लिखा, प्रधानमंत्री के निर्देश पर पिछले 6 दिन से रेलवे ने 300 श्रमिक ट्रेन चलाने का काम शुरू कर दिया है।

10 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

SC-ST गरीबों को आरक्षण में प्राथमिकता के खिलाफ विधायकों की लामबंदी
शिवराज सिंह सरकार ने 4.50 लाख कर्मचारियों का 1500 करोड़ रुपए रोका 
ग्वालियर मुस्कुराया: शहर में निर्माण कार्य शुरू, मजदूर खुश हुए
मध्य प्रदेश कोरोना 39वें जिले में, 11 मौतें, 116 पॉजिटिव, 131 डिस्चार्ज
मध्यप्रदेश में ई-पास के संबंध में नये निर्देश 
सचिन अतुलकर को उज्जैन एसपी के पद से हटाया, तीन जिलों के एसपी बदले 
बस 10 दिन और दे दीजिए: इंदौर कलेक्टर की अपील 
बिजली के झटकों से उपकरण खराब हो जाते हैं तो इलेक्ट्रिक वायर क्यों नहीं टूटता
ट्रेन से कटे शहडोल-उमरिया के 16 मजदूरों को कंपनी वाले घर से ले गए थे 
अमित शाह की अफवाह उड़ाने वाले फिरोज, सरफराज, सज्जाद और शहजाद गिरफ्तार
MP IAS TRANSFER LIST 09 MAY 2020 / मप्र आईएएस अफसरों की तबादला सूची
बीजेपी मध्यप्रदेश के 24 जिला अध्यक्षों की लिस्ट जारी
पति प्राइवेट फोटो दोस्तों को भेजता था, इसलिए गीता फांसी पर झूली 
समाधि, श्मशान या मकबरा या कब्रिस्तान के अपमान या नुक्सान पर क्या कार्रवाई होती है 
कुछ लोग मेरी मौत की दुआ कर रहे हैं लेकिन मैं स्वस्थ हूं: गृह मंत्री अमित शाह 
गुरुद्वारों में लंगर क्यों चलते हैं, वहां सभी धर्मों के लोगों को भोजन क्यों कराते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !