Loading...    
   


HEALTH INSURANCE CLAIM का फैसला मात्र 2 घंटे में होगा, IRDA का सर्कुलर जारी

Insurance companies को health Insurance claim का निपटारा (decision) करने में काफी वक्त लग जाता है। इस क्लेम के चक्कर में मरीजों को न चाहते हुए भी अस्पताल में रुकना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कोरोना संकट को देखते हुए (due to coronavirus crisis) अब बीमा कंपनियों को सिर्फ 2 घंटे में क्लेम का निपटारा (health Insurance claim should close in 2 hours only) करना होगा। 

बीमा कंपनियों को रेग्युलेट करने वाली संस्था इरडा ने हाल ही में आदेश जारी किया है। इस आदेश में कंपनियों से 2 घंटे में क्लेम निपटारे को कहा गया है। इस पहल का मकसद कोरोना वायरस महामारी के कारण देश के स्वास्थ्य क्षेत्र के ढांचे पर दबाव को कम करना है।

इरडा के सर्कुलर के मुताबिक सभी बीमा कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम पर तेजी से निर्णय करें। बीमा कंपनियां समय सीमा का पालन करेंगी। सर्कुलर में कहा गया है, ‘‘कैशलेस इलाज के बारे में अनुरोध पत्र आने और अस्पताल या थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) से अंतिम जरूरी सूचना, जो भी पहले हो, के बाद दो घंटे के भीतर इस बारे में निर्णय की जानकारी नेटवर्क अस्पताल को देनी होगी।’’

इसके तुरंत बाद अंतिम रूप से अस्पताल से छुट्टी के बारे में भी जल्द निर्णय करना होगा। बता दें कि अस्पताल में इलाज होने के बाद अस्पताल अंतिम बिल बनाते हैं और ये बिल मरीज से संबंधित बीमा कंपनियों को भेजा जाता है। ये कंपनियां मरीज के इंश्योरेंस प्लान के मुताबिक छूट देती हैं लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में सुबह से शाम तक का वक्त लग जाता है। इस वजह से मरीज और उनके परिजनों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। बहरहाल, इस फैसले से अब मरीज और उनके परिजनों को काफी राहत मिलेगी।

23 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रही खबरें

कोरोनावायरस के कारण कर्मचारियों व पेंशनर्स के महंगाई भत्ता पर रोक
मध्य प्रदेश: स्कूलों में छुट्टी एवं online class के नए आदेश
कोरोना पॉजिटिव के शव को कब्रिस्तान की जगह सीधे घर ले गए परिजन
DAMOH: 6 साल की मासूम का रेप, आंख फोड़ी, बोरे में बंद कर जंगल में फेंका
मंत्रिमंडल : जब कुछ न बन सका तो तमाशा बना लिया
जानवर जुगाली क्यों करते हैं, क्या उन्हें भी चुइंगम या गुटखा जैसी लत होती है या फिर कोई साइंस है
लॉक डाउन में अमूल ने दाम घटाए, बिक्री बढ़ी, आइसक्रीम नहीं पनीर खा रहे हैं लोग
अति शुभ फलदाई बुधादित्य योग 25 अप्रैल से, पढ़िए आपकी राशि को कितना प्रभावित करेगा
मध्यप्रदेश में उद्योगों के संचालन हेतु गाइडलाइन जारी


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here