CBSE 12th Exam 2021 cancelled - केंद्रीय शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द

नई दिल्ली। तमाम विचार-विमर्श के बाद भारत सरकार ने CBSE - Central Board of Secondary Education द्वारा आयोजित बारहवीं हायर सेकेंडरी की परीक्षा रद्द कर दी है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया। कई राज्यों ने परीक्षा को रद्द करने की सिफारिश की थी। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एम्स में भर्ती किया गया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री, 23 मई को आयोजित हुई उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ चर्चा और उनसे प्राप्त सुझावों पर विचार करने के पश्चात मंगलवार को सुबह 11 बजे 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर घोषणा करने वाले थे। किंतु तबीयत खराब होने की वजह से यह संभव नहीं हो पाया है। ऐसी स्थिति में शाम साढ़े पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित किया। 

मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट तैयार होगी 

बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन नहीं मिलेगा लेकिन शैक्षणिक सत्र में हुई गतिविधियों के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा और मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट तैयार की जाएगी। मीटिंग में फैसला लिया है कि पिछले साल की तरह, यदि कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान किया जाएगा।

01 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here