Loading...    
   


12th RESULT घोषित करने सुप्रीम कोर्ट ने लास्ट डेट फिक्स की

नई दिल्ली।
भारत देश में संचालित सभी प्रकार के शिक्षा मंडल द्वारा 12th Board Exam Result घोषित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा लास्ट डेट फिक्स कर दी गई है। COVID-19 के कारण इस साल पूरे देश में कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड एवं सभी राज्यों के माध्यमिक शिक्षा मंडल अपने-अपने फार्मूले बना रहे हैं परंतु अभी तक रिजल्ट घोषित नहीं किए गए हैं। 

कक्षा 12 रिजल्ट का फार्मूला तय करने के लिए मात्र 10 दिन

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य शिक्षा बोर्ड को आदेश दिया है कि वे 31 जुलाई से पहले 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित कर दें। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जिन राज्यों ने अभी तक आंतरिक मूल्यांकन की कोई योजना तैयार नहीं की है, उनके पास 10 दिन का समय है, वे राज्य शिक्षा बोर्ड तत्काल 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तैयार कर घोषित करें। 

31 जुलाई तक जारी हो जाएंगे रिजल्ट

गौरतलब है कि इससे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी थी कि उसकी योजना कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड कक्षा 10वीं और कक्षा 11वीं के परिणामों पर आधारित होगा। सीबीएसई का कहना है कि 12वीं का कुल अंक पिछली परीक्षाओं के प्रदर्शन पर आधारित तैयार किया जाएगा। बोर्ड ने जानकारी दी थी कि रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे।

कक्षा 12 के रिजल्ट के लिए CBSE का फार्मूला

CBSE बोर्ड ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए अपना मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत करते हुए कोर्ट में जानकारी दी थी कि 40 प्रतिशत अंक कक्षा 12 के प्री-बोर्ड पर आधारित होंगे, वहीं 10वीं और 11वीं के परीक्षा के भी 30-30 फीसदी अंक जुटेंगे। सीबीएसई ने 12वीं के रिजल्ट में बीती परीक्षाओं के प्रदर्शन को भी अहमियत देने का फैसला किया है। सीबीएसआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और छात्र-छात्राओं को स्कूलों द्वारा दिए गए अंक ही मान्य होंगे। इधर ICSE बोर्ड ने भी सुप्रीम कोर्ट में एक एफिडेविड देकर बता चुका है कि 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

24 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here