Loading...    
   


GWALIOR UNLOCK PLAN: ऑड-ईवन में खुल सकता है बाजार - MP NEWS

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश एक जून को अनलॉक हो रहा है। हो सकता है कि ग्वालियर के संकरे बाजार ऑड ईवन पैटर्न पर खुलें। मतलब एक तरफ की दुकानें एक दिन तो अगले दिन दूसरे तरफ की दुकानें खोली जाएं। थोक बाजार सुबह से दोपहर तक खोले जा सकते हैं। इसके अलावा जरूरत की दुकानें जैसे सैलून, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रोनिक्स, मैकेनिक इनको भी राहत मिल सकती है, लेकिन मैरिज गार्डन, होटल, रेस्टोरेंट, मॉल, जिम वालों को फिलहाल अनलॉक नहीं किया जाएगा।
 
रेस्टोरेंट से खाना पार्सल की सुविधा होगी, लेकिन बैठकर नहीं खिला सकेंगे। ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के अनुसार अनलॉक का पहला फेस ऐसा हो, लेकिन अभी उन्होंने क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद ही अंतिम निर्णय लेने की बात कही है।

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि 1 जून से होने वाले अनलॉक ग्वालियर की सूरत अभी तक के निष्कर्ष के बाद वह कैसे देखते हैं। इस पर ऊर्जा मंत्री तोमर ने बताया कि वह लगातार व्यापारियों, पुलिस और प्रशासनिक अफसरों के संपर्क में हैं। साथ ही वह आम लोगों से भी बात कर जान रहे हैं कि कौन सी मूलभूत जरूरत की दुकानें या सेवाएं हैं, जिनको अनलॉक किया जा सकता है। इससे आम लोगों की जिंदगी पटरी पर लौटे।

काफी निष्कर्ष के बाद कुछ महत्वपूर्ण सुझावों पर लगभग राय बन गई है, लेकिन अभी अंतिम फैसला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के बाद ही होगा। पर कुछ प्रमुख सेवाओं और बाजारों का स्वरूप अनलॉक के पहले फेस में कैसा हो सकता है यह ऊर्जामंत्री से बातचीत के बाद हम सामने रख रहे हैं।

इन बाजार सेवाओं को मिलेगी राहत

मुरार, किलागेट, हजीरा व बाड़ा और जनकगंज के वह बाजार जो संकरे हैं और यहां मिनटों में भीड़ लग जाती है। यहां ऑड ईवन पैटर्न अपनाया जा सकता है। मतलब एक दिन एक तरफ तो दूसरे दिन दूसरे तरफ की दुकानें खोलने पर सहमति बन सकती है।

शहर के थोक बाजार जैसे दाल बाजार अन्य बाजार यहां सुबह से दोपहर 12 बजे तक फुटकर व्यापारियों के लिए बाजार खोले जाने पर सहमति बन सकती है। साथ ही बाजार में सोशल डिस्टेंस व मास्क जरूरी रहेगा।

इसी तरह बाड़ा के बाजार, नजर बाग मार्केट, सुभाष मार्केट, गांधी मार्केट, दही मंडी व दौलतगंज, टोपी बाजार इनको भी सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक या शाम 5 बजे तक खोले जा सकते हैं।

सैलून, चक्की जैसी आवश्यक दुकानें  खुलेंगी लेकिन होटल रेस्टोरेंट, जिम, मॉल, मैरिज गार्डन को छूट नहीं 

बाजारों के साथ ही हेयर कटिंग सैलून, आटा व मसाला चक्की, इलेक्ट्रीशियन की शॉप व गाड़ियों और कूलर, एसी के मैकेनिक की दुकानें खुल सकती हैं। यहां न तो भीड़ एकत्रित होती है न ही सोशल डिस्टेंस टूटता है। फिलहाल होटल, रेस्टोरेंट को अनलॉक फेस- एक में राहत नहीं मिलने वाली। रेस्टोरेंट सिर्फ होम डिलीवरी कर सकेंगे, लेकिन कस्टमर को बैठाकर खाना नहीं परोस सकेंगे। इसी तरह मॉल, सार्वजनिक पार्क, चिड़ियाघर, जिम भी अभी नहीं खुलेंगे। सबसे ज्यादा मैरिज गार्डन यह तो फिलहाल नहीं खुलेंगे। शादियों पर होटल, मैरिज गार्डन में रोक जारी रहेगी। शादी में सदस्य संख्या भी नहीं बढ़ाई जाएगी। साथ ही कोचिंग सेंटर और स्कूल भी पूरी तरह बंद रहेंगे।

सब्जी मंडी

सब्जी मंडियों को फिलहाल नहीं खोला जाना तय माना जा रहा है। सब्जी की अभी जो व्यवस्था है। उन्हीं 10 प्वाइंट पर रात 10 से सुबह 4 बजे तक थोक सब्जी और फल वितरण अनलॉक के फेस-1 में किया जाएगा। सभी का मानना है कि मंडी में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। यहीं से संक्रमण फैलता है।

लोकल ट्रांसपोर्टेशन तथा यूपी के लिए बसें

MP से UP के शहरों के लिए चलने वाली बसों के परमिट अभी 31 मई तक के लिए रद्द हैं। 1 जून से इनके अनलॉक होने की संभावना बेहद कम है। पहले फेस में तो यह संभावना नहीं है, लेकिन दूसरे फेस में 15 जून के आसपास दोनों राज्यों के बीच फिर से बस सेवाओं का संचालन शुरू हो सकता है। अनलॉक में लोकल ट्रांसपोर्टेशन में बड़ी राहत मिल सकती है। 1 जून से निर्धारित सवारी संख्या के साथ ऑटो और टेंपो दिन भर चलाए जा सकते हैं। सुबह 5 बजे से शाम 7 बजे तक सवारी वाहन चलाए जा सकते हैं, जबकि लोडिंग वाहन किसी भी समय आने जाने पर सहमति बन सकती है।

29 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here