वह आसमान हमसे कितना दूर है, जो हमें नीले रंग का दिखाई देता है - GK IN HINDI

शास्त्र कहते हैं कि आसमान के ऊपर भी कई आसमान होते हैं, जो हमें नीचे से दिखाई नहीं देते। विज्ञान कहता है कि पृथ्वी पर हर क्षेत्र का आसमान अलग होता है, जो वहां रहने वाले मनुष्यों को दिखाई देता है। सीधा सरल सवाल यह है कि जमीन पर खड़े होकर ऊपर की तरफ देखने पर जो नीले रंग का दिखाई देता है, वह आसमान हमसे कितनी दूरी पर है। 

पृथ्वी पर खड़े मनुष्य से आसमान की दूरी कितनी होती है, सरल शब्दों में समझिए 

यह तो हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी सपाट नहीं है। हम जानते हैं कि पृथ्वी गोल है परंतु इसकी सतह किसी बॉल या अंडे की तरह एक जैसी नहीं है, बल्कि कहीं पर खाई है तो कहीं पर पहाड़ यानी उबड़-खाबड़ है। यदि कोई दिल्ली में खड़ा है तो समुद्र तल से उसकी ऊंचाई 214 मीटर है और यदि कोई मुंबई में खड़ा है तो वह समुद्र तल से केवल 14 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दोनों का आसमान 14.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित होता है। क्योंकि वह पर्यावरण की एक परत होती है।  

धरती पर मनुष्य से आसमान की ऊंचाई का निर्धारण कैसे होता है 

थोड़ा टेक्निकल लैंग्वेज में समझना है तो यह जान लीजिए कि मनुष्य जब खुले मैदान में ऊपर की तरफ देखता है और उसे जो दिखाई देता है विज्ञान में वातावरण की उस परत को Troposphere कहते हैं। इसके ऊपर karman line होती है जिसे हम पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण परिधि मानते हैं। इस लाइन के बाद शुरू होता है अंतरिक्ष। पृथ्वी के जिस हिस्से में हम खड़े होते हैं वहां से ऊपर की तरफ आपको जो दिखाई देता है वह पर्यावरण की एक परत है। जिसे पहला आसमान कहते हैं। यदि हम पृथ्वी के किसी भी हिस्से में खड़े होकर सामने की ओर देखेंगे तो अधिकतम 5 किलोमीटर तक देख सकते हैं और यदि ऊपर की तरफ देखेंगे तो अधिकतम 14.5 किलोमीटर तक ही देख सकते हैं। पर्यावरण की नीली परत हमें इससे आगे देखने ही नहीं देती। इसलिए हमें आसमान में सिर्फ वही दिखाई देता है जो स्वयं अथवा उसका प्रतिरूप हमारी दूर दृष्टि की मर्यादा के अंदर आ जाता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !