Loading...    
   


CBSE TOLL FREE HELPLINE NUMBER OFFICIAL - सीबीएसई टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

CBSE - Central Board of Secondary Education ने कक्षा 10 एवं कक्षा 12 के स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स के लिए डेडीकेटेड टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। पिछले कुछ समय से स्टूडेंट्स एवं पेरेंट्स सोशल मीडिया पर तरह-तरह के सवाल पूछ रहे हैं। वह अपने सभी सवाल सीधे केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से पूछ सकते हैं। CBSE dedicated Toll-Free Helpline number 1800 11 8004.

बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि कुल 83 एक्सपर्ट जिनमें 24 प्राचार्य और काउंसलर्स शामिल है, सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक सोमवार से शुक्रवार को उपलब्ध रहेंगे। स्टूडेंट्स एवं उनके पेरेंट्स अपनी सभी प्रकार की जिज्ञासाओं एवं सवालों के जवाब मांग सकते हैं। 

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण 10वीं हाई स्कूल की परीक्षाएं निरस्त करके नवीन पद्धति से परीक्षा परिणाम तैयार किया जा रहा है लेकिन यदि विद्यार्थी चाहते हैं तो वह परीक्षा के लिए अपील कर सकते हैं। कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षा का फैसला अभी तक नहीं हुआ है। कुछ पेरेंट्स और स्टूडेंट चाहते हैं कि जनरल प्रमोशन दिया जाए क्योंकि पढ़ाई प्रभावित हो गई है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि जनरल प्रमोशन से विद्यार्थियों के कैरियर का काफी नुकसान हो जाएगा। एक सुझाव आया है कि केवल तीन मुख्य विषय की मात्र डेढ़ घंटे में परीक्षाएं लेकर परिणाम तैयार किए जा सकते हैं। इस बारे में फैसला होना अभी बाकी है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here