प्रिय शिवराज जी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के नियम बदलें - Khula Khat by Kamal nath

प्रिय श्री शिवराज सिंह चौहान जी
, मध्यप्रदेश में निर्धन परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतु मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना संचालित है। कांग्रेस सरकार द्वारा योजना में देय राशि को 28000/- रुपये से बढ़ाकर 51000/- रुपये किया गया था योजनान्तर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रमों में विवाह सम्पन्न कराने के साथ देय राशि प्रदाय कर लाभ दिया जाता था, परन्तु मार्च 2020 से कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित नहीं होने से निर्धन परिवारों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है ।

कोरोना महामारी के कारण विगत एक वर्ष में रोजगार के अवसर जाने, श्रमिकों को कार्य न मिलने, कृषकों एवं छोटे/फूटकर व्यापारियों को आर्थिक हानि होने से प्रदेश के आमजन की वित्तीय स्थिति अत्यंत खराब है परन्तु निर्धन परिवारों द्वारा अत्यंत कठिनाई के साथ विवाह कार्यक्रम किये जा रहे है और शासन द्वारा पात्र कन्याओं को योजना का कोई लाभ भी नहीं दिया जा रहा है। कोरोना की परिस्थितियों के सामान्य होने की कोई समय-सीमा नियत नहीं की जा सकती है एवं सरकार की वर्तमान नीति अनुसार योजना का लाभ पात्रों को नहीं मिल पायेगा जो कि प्रदेश की निर्धन कन्याओं के साथ अत्यंत अन्याय होगा अतएव वर्तमान नीति में परिस्थिति अनुसार परिवर्तन आवश्यक है।

मेरा आपसे अनुरोध है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के प्रचलित नियमों में संशोधन कर सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन की वाध्यता को समाप्त करते हुए सीमित दायरे में आयोजित एकल विवाह कार्यक्रमों को मान्यता प्रदान कर प्रदेश की कन्याओं को योजना का लाभ प्रदान करने के निर्देश प्रसारित कराने का कष्ट करेंगे। शुभकामनाओं सहित, आपका ( कमल नाथ )

08 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !