Loading...    
   


3530 शिक्षक पद लापता, MPTET पास उम्मीदवार स्कूल शिक्षा मंत्री से मिलने पहुंचे - MP NEWS

भोपाल
। मध्य प्रदेश में 3530 शिक्षक पद लापता हो गए हैं। इनकी तलाश करवाने एवं इन पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति करवाने के लिए मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवार स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से मिलने पहुंचे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन सौंपा। बताया कि विधानसभा में 24200 रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती का प्रावधान किया गया लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय केवल 20670 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर रहा है। विधान सभा से लोक शिक्षण संचालनालय तक आते-आते 3530 शिक्षक पद लापता हो गए।

प्रदेश के शासकीय स्कूलों में स्थाई शिक्षकों की भर्ती के लिए फरवरी-मार्च 2019 में पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी। पिछले वर्ष कोरोना की वजह से भर्ती प्रक्रिया को बीच में ही स्थगित कर दिया गया था। 1 अप्रैल 2021 से उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए सत्यापन प्रक्रिया को पुन: प्रारंभ किया गया है।  शिक्षक पात्रता संघ के प्रदेश संयोजक रंजीत गौर के अनुसार प्रदेश सरकार ने विधानसभा में 24,200 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए इस सत्र में बजट पारित किया है परंतु लोक शिक्षण संचालनालय उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 15,000 एवं माध्यमिक शिक्षकों के 5,670 पदों को मिलाकर कुल 20,670 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती करने जा रहा है।
 
अत: बजट के अनुसार स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत कुल 24,200 स्थाई शिक्षकों की भर्ती इसी सत्र में होना चाहिए। रिक्त पदों में वृद्धि की मांग पात्र अभ्यर्थियों द्वारा लगातार कई दिनों से की जा रही है। जिसके लिए उन्होंने कई बार भोपाल सहित पूरे प्रदेश में धरना प्रदर्शन भी किए हैं। पात्र अभ्यर्थियों का कहना है कि प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती लगभग 10 वर्षों के बाद हो रही है अतः समस्त रिक्त पदों पर स्थाई शिक्षकों की भर्ती होना चाहिए।

02 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here