Loading...    
   


MP CORONA 44 जिलों में 24 घंटे में 817 पॉजिटिव, भोपाल-इंदौर में टोटल लॉकडाउन के हालात - LATEST NEWS

भोपाल
। मध्यप्रदेश में एक बार फिर कोरोनावायरस का संक्रमण बेकाबू होता नजर आ रहा है। मध्य प्रदेश के 44 जिलों में 1 दिन में 817 पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए हैं। सन 2021 में यह पहला दिन है जब इतनी बड़ी संख्या में कोरोनावायरस से संक्रमित नागरिक मिले हैं। महाराष्ट्र में नागपुर और अकोला सहित कई शहर टोटल लॉकडाउन कर दिए गए हैं। हालात यही रहे तो मध्य प्रदेश में भोपाल-इंदौर लॉकडाउन और बाकी 10 से ज्यादा जिलों में कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे। 

खरगोन में कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत

कोरोनावायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत की खबर आ रही है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी पुष्टि हो गई है। जबलपुर में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा पॉजिटिव पाए गए हैं। अब तक प्रदेश में कोरोना के कारण 3891 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। इनमें भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं खंडवा सीट से सांसद नंदकुमार सिंह चौहान भी शामिल है।

भोपाल-इंदौर में टोटल लॉकडाउन के हालात

भोपाल और इंदौर में हालात काबू में नहीं आ रहे हैं। बीते एक सप्ताह से लगातार यहां केस बढ़ रहे हैं। हालांकि मंगलवार को आई रिपोर्ट में भोपाल में सोमवार के मुकाबले 3 कम 196, जबकि इंदौर में 5 ज्यादा 264 नए केस सामने आए हैं। गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद भोपाल समेत कई जगहों पर कलेक्टर ने धारा 144 के तहत कुछ पाबंदियां लगाई हैं, लेकिन मुख्यमंत्री ने कुछ और सख्ती किए जाने के संकेत दिए हैं। इसके बाद एक बार फिर कम से कम भोपाल और इंदौर में लॉकडाउन की संभावना बढ़ गई है। 

मध्य प्रदेश के इन जिलों में तेजी से फैल रहा है कोरोनावायरस का संक्रमण

अशोक नगर, भिंड, छतरपुर, हरदा, मंडला, निवाड़ी, शहडोल और नरसिंहपुर में बीते चौबीस घंटों में एक भी मरीज नहीं मिला। इसके अलावा विदिशा, उमरिया, टीकमगढ़, शिवपुरी, श्योपुर, सिवनी, रायसेन, पन्ना, मुरैना, खरगौन, कटनी, झाबुआ, होशंगाबाद, गुना, डिंडोरी, धार, देवास, दतिया, दमोह, अलीराजपुर, अनूपपुर और बालाघाट में बीते चौबीस घंटों में 5 या इससे कम नए केस आए हैं।

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस की पॉजिटिविटी रेट दोगुने से ज्यादा 

सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार कुल 14 हजार 605 लोगों के कोरोना के सैंपल लिए गए, इनमें से 797 लोग कोरोना संक्रमित मिले। 13 हजार 808 सैंपल निगेटिव निकले जबकि 38 सैंपल रिजेक्ट हो गए। इसके अनुसार पॉजिटिव रेट 5.2% रहा। रविवार को यह 4.5% था। सामान्य हालत में पॉजिटिविटी रेट 2% से अधिक नहीं होना चाहिए। पॉजिटिव रेट 5.2% हो जाना इस बात का प्रमाण है कि संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

अगले 8 दिन फैसला करेंगे मध्यप्रदेश में होली होगी या नहीं

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों पर शिवराज भी चिंता व्यक्त कर चुके हैं। बीते 8 दिन की बात की जाए तो यह संख्या करीब दोगुना हो गई है। 9 मार्च को प्रदेश में एक दिन में 457 नए केस आए थे, जो मंगलवार यानी 16 मार्च को 817 हो गए हैं। भोपाल और इंदौर में भी यही हालत हैं। 10 मार्च को भोपाल में नए केस एक दिन में 100 और इंदौर में 200 से कम थे। यह संख्या भोपाल में 200 के करीब और इंदौर में 300 के करीब पहुंच गई है। अगले 8 दिन इस बात का फैसला करेंगे कि मध्यप्रदेश में होली का त्यौहार सामान्य रूप से मनाया जाएगा या नहीं। यदि पॉजिटिव मामलों की संख्या इसी तरह बढ़ती गई तो इस साल भी घर पर होली मनाई जाएगी।

16 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here