Loading...    
   


कर्मचारी ओल्ड पेंशन स्कीम के लिए 30 सितंबर से पहले आवेदन करें - RAILWAY EMPLOYEE NEWS

नयी दिेल्ली।
ऐसे कर्मचारी जिनका चयन 1 जनवरी 2004 के पहले हो गया था परंतु उनकी पदस्थापना 1 जनवरी 2004 के बाद हुई है, उन्हें पदस्थापना देना अंकल के अनुसार नेशनल पेंशन सिस्टम में शामिल कर लिया गया था परंतु यदि वह चाहते हैं कि उन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिले, तो उनके पास लास्ट चांस है। 30 सितंबर तक आवेदन करने पर उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के अनुसार ऐसे कर्मचारी या अधिकारी जिनका रेलवे में चयन 01 जनवरी 2004 के पहले हो गया था लेकिन किसी कारण वे सर्विस ज्वॉइन नहीं कर पाए थे, अब उन्हें पुरानी पेंशन स्कीम का फायदा मिलेगा। इस संबंध में दक्षिण रेलवे ने निर्देश जारी कर दिए हैं। 

इस स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए कर्मचारियों को सिर्फ एक मौका मिलेगा जिसकी अवधि 30 सितंबर तक निर्धारित है। ज्वाइनिंग में देरी की तकनीकी वजहों को इसमें शामिल करके राहत दी गयी है। इसके लिए रेलवे के कर्मचारियों को एक फॉर्म भरकर देना होगा, जिसके बाद उन्हें ओल्ड पेंशन स्कीम का फायदा मिल जायेगा।

गौरतलब है कि ओल्ड पेंशन स्कीम में कई फायदे हैं, जिसकी वजह से कर्मचारी इसकी मांग करते रहते हैं। देश में नयी पेंशन योजना की शुरुआत एक अप्रैल 2004 से हुई थी. चूंकि ओल्ड पेंशन स्कीम में परिवार वालों को भी काफी लाभ मिलता है इसलिए कर्मचारी इसकी मांग करते रहे हैं।

21 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here