Loading...    
   


MPPEB अनलॉक-4 में भी लॉकडाउन: स्कूल खुलेंगे लेकिन PEB की परीक्षाएं नहीं होंगी - MP NEWS

भोपाल।
PROFESSIONAL EXAMINATION BOARD, भोपाल, मध्य प्रदेश के अधिकारी किसी भी बहाने से किसी भी परीक्षा या परीक्षा परिणाम को रोक देते हैं। कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के नाम पर बोर्ड ने चार प्रवेश परीक्षाएं और एक प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन रोक रखा है। बोर्ड की तरफ से यह संवेदनशीलता तब दिखाई जा रही है जबकि सरकार कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। जबकि बोर्ड जानता है कि उसकी लापरवाही का खामियाजा हजारों विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को भुगतना पड़ता है।

पीईबी परीक्षाओं के लिए जारी कैलेंडर के मुताबिक, इस साल 11 प्रवेश और भर्ती परीक्षाएं होनी थी। प्री-पॉलिटेक्निक टेस्ट (पीपीटी) 20-21 जून, प्री वेटरनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट (पीवीएफटी) 4 जुलाई, डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंड्री एंट्रेंस टेस्ट (डाहेट) 4 जुलाई और प्री एग्रीकल्चर टेस्ट (पीएटी) 11-12 जुलाई को होनी थी। पहले पीईबी ने यह परीक्षाएं स्थगित कर अगस्त में कराने की घोषणा की। अब पीईबी यह प्रवेश परीक्षाएं नवंबर में कराने की तैयारी कर रहा है।

छह महीने देरी से शुरू होगा सत्र, 10 महीने की पढ़ाई 4 महीने में करनी पड़ेगी

यदि पीईबी कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन का पालन कराते हुए नवंबर में परीक्षाएं आयोजित करा लेता है तो भी दिसंबर में उन सभी संस्थाओं में प्रवेश प्रक्रिया चलती रहेगी, जिसके लिए प्रवेश परीक्षा ली गई है। ऐसे में इस साल पॉलिटेक्निक, कृषि महाविद्यालय जैसी संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत छह महीने की देरी यानी जनवरी से होगी। ऐसे में विद्यार्थियों के सामने करीब 10 महीने का कोर्स सिर्फ चार महीने में पूरा करने की चुनौती रहेगी। 

MPPEB: इन परीक्षाओं के आगे लिखा हुआ है (Will Be Declared Soon)

  1. Pre- Polytechnic Test (PPT) - 2020 
  2. Diploma in Animal Husbandry Entrance Test (DAHET)  - 2020
  3. Pre-Veterinary & Fisheries Entrance Test (PV&FT) -2020
  4. Pre-Agriculture Test (PAT) - 2020
  5. Primary School Teacher Eligibility Test - 2020

19 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here