Loading...    
   


आश्चर्यजनक: मध्यप्रदेश में पीले मेंढक के बाद ओडिशा में पीले कछुए / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। प्रकृति में बहुत कुछ परिवर्तित हो रहा है। कुछ दिखाई दे रहा है, कुछ दिखाई नहीं दे रहा है। पिछले सप्ताह मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में पीले मेंढक दिखाई दिए थे। अब उड़ीसा में पीले कछुए दिखाई दिए हैं। 

मध्यप्रदेश में पीले मेंढक कहां से आए 


पिछले सप्ताह मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में पीले रंग के चमकीले मेंढक दिखाई दिए थे। विशेषज्ञ ने बताया कि यह भारतीय नर बुलफ्रॉग है, जो अक्सर प्रजनन काल में अपना रंग बदलकर चमकीले पीले रंग के हो जाते है। इस प्रजाति के मेंढक म्यांमार और पाकिस्तान में पाए जाते हैं, भारत के महाराष्ट्र राज्य में भी देखे जाते हैं परंतु मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर में कैसे आए किसी को नहीं पता। चौंकाने वाली बात यह है कि नरसिंहपुर जिले के आमगांव का तालाब इन मेंडकों से भरा हुआ है। 

अब ओडिशा में पीले कछुए 

ओडिशा राज्य के बालासोर जिले के सुजानपुर गांव के स्थानीय लोगों द्वारा एक पीले कछुए को बचाया गया। बाद में इसे वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया। वाइल्डलाइफ वार्डन बी आचार्य कहते हैं, "यह एक दुर्लभ कछुआ है, मैंने इस तरह कभी नहीं देखा।" सवाल यहां भी वही है। यह कछुए की कौन सी प्रजाति है, कहां पाई जाती है और सबसे बड़ा सवाल के उड़ीसा राज्य के बालासोर जिले में कैसे आया।

20 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here