कोरोना पॉजिटिव को काटकर उड़ा मच्छर यदि आम इंसान को काट ले तो क्या वह भी पॉजिटिव हो जाएगा, पढ़िए / CORONA UPDATE

कोरोनावायरस का संक्रमण किस तरह से फैल रहा है, कोई गारंटी से नहीं कह सकता है। इंसान से इंसान में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इन सबके बीच में एक बड़ा सवाल यह है कि क्या कोरोनावायरस का संक्रमण मच्छर के माध्यम से फैल सकता है। यदि किसी पॉजिटिव व्यक्ति को एक मच्छर काट ले और वही मच्छर एक सामान्य इंसान को काट ले तो क्या वह सामान्य व्यक्ति नेगेटिव से पॉजिटिव हो जाएगा।

मच्छर से कोरोना के संक्रमण पर अमेरिका की कंसासी यूनिवर्सिटी की स्टडी रिपोर्ट

अमेरिका के कंसास की यूनिवर्सिटी की शोध पत्रिका साइंटिफिक रिपोर्ट्स (Journal Scientific Reports) में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसके सह-लेखक Stephen Higgs का कहना है कि हमने अपने अध्‍ययन में वैज्ञानिक ढंग से प्रमाण जुटाकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दावे को और पुख्‍ता किया है। इस अध्‍ययन में यह बताया गया है कि मच्‍छरों की तीन प्रजातियां ऐसी हैं, जिनमें शामिल होने के बावजूद कोरोना वायरस की चेन आगे नहीं बढ़ सकती है।

मच्‍छरों की ये तीन प्रजातियां (Aedes aegypti, Aedes albopictus and Culex quinquefasciatus) कॉमन हैं, जो हर जगह पाई जाती हैं। कोरोना वायरस का री-प्रोडक्‍शन वहां संभव नहीं है। यही कारण है कि मच्‍छरों के माध्‍यम से कोरोना का संक्रमण मनुष्‍य तक नहीं आ सकता। 

अध्‍ययन में दावे को मजबूत आधार देने के लिए ऐसे आंकड़ों को भी पेश किया गया जो मच्‍छरों से कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना की जांच प्रमाणित करते हों। इसके आधार पर यह पाया गया कि यदि मच्‍छर किसी कोरोना संक्रमित व्‍यक्ति को काट भी ले तो भी संक्रमण इसलिए नहीं फैल सकता क्‍योंकि कोरोना वायरस किसी मच्‍छर के अंदर जिंदा रह पाने में असमर्थ होता है।

लिहाजा, यह बात कंफर्म है कि कोरोना संक्रमण का जिम्‍मेदार मच्‍छरों के काटने को नहीं ठहराया जा सकता। अध्‍ययन के अलावा वैज्ञानिकों ने बाकायदा प्रैक्टिकल भी किया। उन्‍होंने मच्‍छरों के काटे जाने के दो घंटे के अंदर सेंपल भी जुटाए और उसकी जांच की। इन सेंपल के परीक्षण में यह दावा किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने भी पिछले दिनों यही बात कही थी।

19 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !