हमारा घर हमारा विद्यालय अगस्त माह का कैलेण्डर जारी - MP NEWS

भोपाल। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा चलाए जा रहे "हमारा घर हमारा विद्यालय"  कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 1 से 2, 3 से 5 एवं 6 से 8 के विद्यार्थियों हेतु गतिविधियों का साप्ताहिक कैलेंडर जारी किया जा रहा है। हमारा घर हमारा विद्यालय के रूप में शिक्षा सत्र आरंभ किया गया है। जिससे बच्चों के सीखने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहे, तथा कोविड-19 की परिस्थिति में भी शिक्षा बाधित न हो। 

इसके लिए घर में ही सुरक्षित रहते हुए पढ़ाई जारी रखने के लिए शासन की ओर से हमारा घर हमारा विद्यालय अवधारणा पर गतिविधियों का निर्धारण किया गया है। इस हेतु गतिविधियों का एक कैलेंडर अगस्त माह तक जारी किया जा चुका है। इस कैलेंडर में उल्लिखित गतिविधियों को बच्चों के द्वारा अभिभावकों एवं शिक्षकों के सहयोग से घर में यथासंभव निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना है।

कैलेंडर के अनुसार शैक्षिक गतिविधियों में देखने, सुनने, लिखने का समय सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक रहेगा। इसी प्रकार सह-शैक्षिक गतिविधियों में खेल, कला, योग, ध्यान का समय शाम 5 से साढ़े 5 बजे तक रेडियो अभ्यास के माध्यम से किया जाएगा। अपने बड़ों से कहानी सुनने और नई कहानी रचने का समय शाम 7 से 8 बजे तक होगा।

इस योजना के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई के हो रहे नुकसान की भरपाई होगी। योजना में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को सभी विषयों की पढ़ाई कराई जा रही है । योजना में प्रत्येक विषय की क्लास एक-एक घंटे की है। इससे छात्रों को घर में पूरी तरह स्कूल का माहौल मिल रहा है। छात्र घर में रहकर ही बोर या तनाव में ना आ जाएं इसके लिए शनिवार को मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियाँ भी कराई जा रही हैं। इस योजना के माध्यम से योग शिक्षा भी दी जा रही है ताकि उनका फोकस भी बना रहे।

19 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मांसाहारी जानवर हमेशा शाकाहारी जानवरों का शिकार क्यों करते हैं
रेलवे स्टेशन का नाम बताने वाले बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी रहती है
न्यूनतम अंतर को दर्शाने 19-20 का फर्क क्यों कहते हैं, 4-5 या 9-10 का फर्क क्यों नहीं कहते
बड़ी संख्या में प्राइवेट स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूलों में शिफ्ट हो रहे हैं स्टूडेंट्स
मध्य प्रदेश: रेत माफिया ने ASI को चांटा मारा (वीडियो देखें), ट्रैक्टर-ट्रॉली छुड़ा ले गया
मध्यप्रदेश में 24वें विधायक ने कमलनाथ का नेतृत्व अस्वीकारा, इस्तीफा दिया
प्रकृति में सिर्फ मनुष्यों की आइब्रो क्यों होती हैं, जानवरों की क्यों नहीं होती ?
कथन या वचन पर हस्ताक्षर करने से मना करने पर भी क्या FIR दर्ज हो सकती है, पढ़िए
चांद में ऐसा क्या होता है कि उससे टकराकर सूर्य की गर्म किरणें ठंडी चांदनी में बदल जातीं हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !