रेलवे स्टेशन का नाम बताने वाले बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी रहती है / GK IN HINDI

रेलवे स्टेशन के अंदर प्लेटफार्म के ऊपर लगा हुआ पीला बोर्ड जिस पर रेलवे स्टेशन का नाम लिखा होता है, आपने जरूर देखा होगा। उसके साथ यह भी देखा होगा कि उस पीले बोर्ड पर रेलवे स्टेशन के नाम के साथ समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी रहती है। सवाल यह है कि साइन बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी रहती है। जबकि ट्रेन में बैठे यात्री सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि वह किस रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए हैं।

समुद्र तल से ऊंचाई का क्या मतलब होता है, संक्षिप्त में समझिए

भारतीय सेना से रिटायर मेरठ उत्तर प्रदेश के रहने वाले श्री देवेंद्र कुमार (डिप्लोमा इन ऑटोमोबाइल) बताते हैं कि इस प्रश्न का उत्तर समझने से पहले यह जानना जरूरी है कि समुद्र तल से ऊंचाई (Mean Sea Level) का क्या मतलब होता है।

जैसा कि हम जानते हैं कि पृथ्वी गोल है, जिसके कारण पृथ्वी की सतह पर थोड़ा-थोड़ा कर्व आता है। अत: दुनिया को पृथ्वी की सतह से नापने के लिए एक ऐसे पॉइंट की जरुरत थी जो हमेशा एक समान रहे और समुद्र से बेहतर ऐसा कुछ नहीं था।

इसे ऐसे भी कह सकते है कि वैज्ञानिकों को दुनिया की एक समान ऊंचाई नापने के लिए एक ऐसे पॉइंट की जरुरत होती है, जो एक समान रहे। इसके लिए समुद्र सबसे अच्छा विकल्प है और MSL की मदद से ऊंचाई की गणना करना बेहद सहज है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि समुद्र तल या समुद्र का पानी एक समान रहता है। MSL का इस्तेमाल सिविल इंजीनियरिंग में ज्यादातर किया जाता है, किसी बिल्डिंग या जगह की ऊंचाई नापने के लिए।

रेलवे स्टेशन के साइन बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी रहती है 
श्री देवेंद्र कुमार बताते हैं कि यह जानकारी रेल यात्रियों के लिए नहीं होती। यह जानकारी तो केवल ट्रेन के गार्ड और ड्राईवर के लिए होती है। उदाहरण से समझते है: अगर ट्रेन 200 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई (MSL) से 250 मीटर समुद्र तल (MSL) की ऊंचाई पर जा रही है तो ड्राईवर आसानी से यह निर्णय ले सकता है कि इस 50 मीटर की अधिक चढ़ाई को चढ़ने के लिए उसे इंजन को कितने torque की जरुरत पड़ेगी यानी इंजन को कितनी पॉवर देनी पड़ेगी। 

इसी प्रकार से अगर ये ट्रेन नीचे की और जाएगी तो नीचे आते वक्त ड्राईवर को कितना फ्रिक्शन लगाना पड़ेगा, या ड्राईवर को कितनी स्पीड बनाए रखने की जरुरत पड़ेगी। ये सब जानने के लिए समुद्र तल की ऊंचाई (MSL) लिखा जाता है। 

इसके अलावा इसकी मदद से ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को एक सामान ऊंचाई देने में भी मदद मिलती है। ताकि बिजली के तार ट्रेन के तारों से हर समय टच होते रहें अर्थात बिजली के तारों से कनेक्शन बनाए रखने में मदद करता है। 

सरल शब्दों में: जानकारी यात्रियों के लिए नहीं बल्कि यात्रियों की जान बचाने के लिए 

अब समझ में आया, रेलवे स्टेशन पर जो पीला बोर्ड लगा होता है उस पर रेलवे स्टेशन के नाम के साथ समुद्र तल से ऊंचाई यात्रियों का ज्ञान बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि यात्रियों की जान बचाने के लिए लिखी होती है। यदि ऐसा नहीं होगा तो रेल एक्सीडेंट की संख्या बढ़ जाएगी। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !