Loading...    
   


ITI में नए आधुनिक ट्रेड्स शुरू किए जाएंगे: यशोधरा राजे सिंधिया / MP EDUCATION NEWS

भोपाल। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि लोगों में एक धारणा बनी हुई है कि आईटीआई में केवल पारंपरिक व्यवसायों का ही प्रशिक्षण दिया जाता है। हमें इस सोच को बदलने की आवश्यकता है। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहीं थीं।

कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि वर्तमान में आईटीआई में आधुनिक ट्रेड्स को प्रारंभ करना आवश्यक हो गया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने आज हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना ली है। उन्होंने कहा कि भविष्य में चार से पाँच आईटीआई चिन्हित कर उनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स भी शुरू किया जायेगा। 

मंत्री ने कहा कि आईटीआई से बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इन संस्थानों की कमी को पहचानना जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि सेल गठित कर उन आईटीआई कि पहचान करें जिनकी परफारमेंस अच्छी नहीं है। यह सेल यह भी पूर्ण जानकारी एकत्रित करे कि किस आईटीआई से कितने विद्यार्थियों ने किस ट्रेड से अपना प्रशिक्षण पूर्ण किया है। इससे हम उद्योगों से समन्वय कर युवाओं को रोजगार उपलब्ध करा सकते हैं।

बैठक में संचालक कौशल विकास श्री धनराजू ने आईटीआई की ग्रेडिंग, औद्योगिक मूल्य वर्धन के लिए कौशल विकास, राष्ट्रीय प्रशिक्षु पदोन्नति योजना आदि विषयों की जानकारी दी।

प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास श्रीमती केरोलिन खोंगवार देशमुख वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से बैठक में सम्मिलित हुई।

30 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

ट्रैक्टर का साइलेंसर ऊपर की ओर क्यों होता है, कार की तरह पीछे, ट्रक की तरह साइड में क्यों नहीं
एमपी बोर्ड 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट
MP COLLEGE EXAM: कब होंगे, कैसे होंगे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया
शेर और शेरनी में से शिकार कौन करता है, किसमें कितना दम होता है
पिता जूते बनाते हैं, बेटी ने रिकॉर्ड बना दिया: INSPIRATIONAL STORY
मध्य प्रदेश से रूठ गए इंद्रदेव, बादल बिना बरसे ही लौट गए
बहन के बॉयफ्रेंड को फंसाने फिल्मी स्टाइल में साजिश रची
JEE Main और UPSC NDA के उम्मीदवारों के लिए AEW ओपन, फटाफट एंट्री करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here