KISHORE WADHWANI: इंदौर का उद्योगपति गिरफ्तार, MUMBAI के होटल में छुपा था

इंदौर। गुटखा एवं पान मसाला के अवैध कारोबार के पाकिस्तान कनेक्शन मिलने के बाद मध्य प्रदेश पुलिस सहित कई एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। बताया गया कि गुटखा किंग किशोर वाधवानी इंदौर से फरार हो गया था। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीआई) भोपाल ने मुंबई से इंदौर के उद्योगपति किशोर वाधवानी को गिरफ्तार कर लिया है। DGGI का कहना है कि किशोर वाधवानी इंदौर के एक होटल में छुपा हुआ था।

गुटखा किंग के पाकिस्तानी कनेक्शन की जांच

पान मसाला और गुटखे की 225 करोड़ की टैक्स चोरी के मामले में जांच एजेंसियों को नए-नए सुराग मिल रहे हैं। गुटखा तस्करों के कॉल रिकार्ड में पाकिस्तान के नंबर मिले हैं जिसके बाद तस्करों के पाकिस्तानियों से कनेक्शन की जांच की जा रही है। जांच में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को भी शामिल किया जा सकता है।

लैपटॉप और फोन में हवाला के सबूत, पाकिस्तान के नंबरों पर नियमित बात होती थी

गुटखा तस्करी में आरोपित संजय माटा और उसका भाई संदीप माटा की नागरिकता पाकिस्तानी है। संजय तो पुलिस की गिरफ्त में आ चुका है लेकिन संदीप अब तक फरार है। आरोपी संजय के कॉल रिकॉर्ड में कुछ पाकिस्तानी नंबरों से लगातार बात होने की जानकारी जांच एजेंसियों को हाथ लगी हैं। आरोपी के लैपटॉप और फोन में हवाला के लेन-देन के भी सबूत मिले हैं। जांच एजेंसियों को आशंका है कि तस्करी से आया काला धन हवाला के माध्यम पाकिस्तान और अन्य देशों में पहुंचाया जा रहा था। 

लॉकडाउन के दौरान जमकर मुनाफाखोरी की
जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि किशोर वाधवानी और उनके गुटखा तस्कर गिरोह ने कोरोना माहामारी को लेकर लगाए गए लॉकडाउन के दौरान जमकर मुनाफाखोरी की है। लॉकडाउन के दौरान जब सभी गतिविधियां बंद थी तो इन लोगों ने जमकर अवैध गुटखे, पान मसाल और सिगरेट का उत्पादन किया और महाराष्ट्र, गुजरात समेत देशभर में कई गुना कीमतों पर सप्लाई किया। इससे ना सिर्फ कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा है बल्कि कैंसर जैसी बीमारी फैलाने में भी तस्करों का योगदान रहा है।

सेंट्रल एक्साइज के कुछ पूर्व अधिकारी भी शामिल

सांवेर रोड स्थित AAA इंटरप्राइजेस कंपनी के डमी संचालक विजय नायर पुलिस रिमांड पर है। पूछताछ में आरोपी सेंट्रल एक्साइज के कुछ पूर्व अधिकारियों के नाम भी उगले हैं जो अवैध गुटखा और सिगरेट फैक्ट्री चलवाने में गिरोह के मास्टरमाइंड किशोर वाधवानी के मददगार थे। वहीं, नयार की निशानदेही पर जांच एजेंसियों ने 6 और ठिकानों पर कार्रवाई को अंजाम दिया। डीजीजीआई के अनुसार, मास्टरमाइंड वाधवानी द्वारा टैक्स चोरी करके कमाई गई काली कमाई को रियल एस्टेट ग्रुप, होटल और मीडिया ग्रुप में खपाया जा रहा है। 

पहले समन भेज कर बुलाया था, 12 जून से DGGI ने तलाश शुरू कर दी थी

टैक्स चोरी मामले में पकड़े गए आरोपी विजय नायर से वाधवानी को लेकर मिली जानकारी के बाद विभाग ने उन्हें दो बार समन जारी किए थे। नहीं आने पर 64 बी व 65 बी प्रेमनगर स्थित घर पर दबिश भी थी। 9 से 12 जून के बीच मारे गए छापे के बाद से ही डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलीजेंस (डीजीजीआई) को वाधवानी की तलाश थी।

विजय नायर ने पूछताछ में बताया: मास्टरमाइंड तो किशोर वाधवानी है


सांवेर रोड पर AAA इंटरप्राइजेस नाम से कंपनी है, जो विजय नायर द्वारा संचालित की जाती है। एक अन्य कंपनी विष्णु एसेंस का संचालन अशोक डागा और अमित बोथरा करते हैं। दोनों पान मसाले, गुटखे का उत्पादन कर नायर को देते हैं। नायर द्वारा इसे मप्र के साथ महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य पड़ोसी राज्यों में कच्चे में बेचा जाता है। सौ रुपए में से केवल 20 रुपए का कारोबार ही नंबर एक में होता है। बाकी 80% कारोबार कच्चे में टैक्स चोरी होती है। पूछताछ कर रही टीम के सदस्य ने बताया कि नायर ने बयान में कबूल किया है कि वह डमी है और पर्दे के पीछे वाधवानी है, जो पूरे धंधे को संचालित करता हैै।

16 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

एक स्वस्थ इंसान को कितने वोल्ट तक बिजली का करंट नहीं लगता
MP PEB EXAM CALENDAR 2020 में होने वाली भर्ती/प्रवेश परीक्षाओं का डेट चार्ट जारी
GWALIOR में महिला ने कार जला डाली क्योंकि उससे रास्ता जाम होता था
घर के निर्माण में नदी की रेत क्यों यूज़ करते हैं, समुद्र या रेगिस्तान की क्यों नहीं
SUSHANT SINGH: कोई फांसी लगाकर सुसाइड करने से पहले जूस क्यों पिएगा
TATA SKY का नया प्लान, 2 महीने के लिए फ्री, टूटते ग्राहकों को रोकने वाला ऑफर
MADHYA PRADESH में SCHOOL जुलाई के महीने में भी बंद रहेंगे: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
एक व्यक्ति अपराध करे और दूसरा सिर्फ साथ रहे तो दूसरा अपराधी माना जाएगा या नहीं, पढ़िए
AC खराब हो जाए तो क्या फ्रिज का डोर ओपन करके रूम ठंडा कर सकते हैं
BREAKING: कॉलेज (UG-PG और इंजीनियरिंग) परीक्षाएं अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित
INDORE में कांग्रेस विधायकों के सामने घुटने पर बैठे SDM
SC-ST EMPLOYEE को प्रमोशन में आरक्षण: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एप्लीकेशन फाइल की
ICSE EXAM: सीएस की परीक्षाएं स्थगित, नई तारीख घोषित
मध्यप्रदेश कोरोना: 133 पॉजिटिव में से 40 भोपाल में, 6 मौतों में से 4 इंदौर में
क्या शासकीय कर्मचारी के खिलाफ पुलिस इन्वेस्टिगेशन और डिपार्टमेंटल इंक्वायरी एक साथ कर सकते हैं
BIG BREAKING: चीन का हमला, एक कर्नल दो सैनिक शहीद, 40 साल से स्थापित शांति भंग
BHOPAL में राजनीति का दंगल 17 जून से, भाजपा-कांग्रेस के सभी पहलवान हाथ आजमाएंगे
MADHYA PRADESH में सभी स्कूल/कॉलेज/कोचिंग, अंतर्राज्यीय बस बंद करने के आदेश

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !