Loading...    
   


AC खराब हो जाए तो क्या फ्रिज का डोर ओपन करके रूम ठंडा कर सकते हैं / GK IN HINDI

यह तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी एक चीज दूसरे का काम नहीं करती। एयर कंडीशनर और फ्रिज को असेंबल करने की प्रक्रिया अलग-अलग है लेकिन एक बात दोनों में समान है और वह यह कि दोनों के अंदर कंप्रेसर होता है और दोनों के अंदर रेफ्रिजरेंट्स होते हैं जो गर्मी के मौसम में ठंड पैदा करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। सवाल सिर्फ इतना सा है कि यदि आधी रात के वक्त अचानक एयर कंडीशनर खराब हो जाए तो क्या फ्रिज का दरवाजा खोल देने से रूम ठंडा हो जाएगा।

रेफ्रिजरेंट्स क्या होते हैं?

इस सवाल में सबसे महत्वपूर्ण शब्द है 'रेफ्रिजरेंट्स' जो एयर कंडीशनर या फिर रेफ्रिजरेटर को ठंडा करता है। बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर सुषमा चौधरी ने इस बारे में कुछ प्रयोग और अध्ययन किए हैं। सुषमा बताती है कि रेफ्रिजरेंट्स इस प्रकार का तरल पदार्थ होता है। जो एयर कंडीशनर या फ्रिज के कंप्रेसर में मौजूद होता है। सबसे मजेदार बात यह है कि यह तरल पदार्थ गर्म हवाओं को अवशोषित करके गैस में परिवर्तित हो जाता है और फिर कंप्रेसर के अंदर कंप्रेस होकर फिर से तरल पदार्थ में बदल जाता है। यह समझने वाली बात यह है कि यह तरल पदार्थ अलग-अलग फार्मूले से बनाया जाता है। एयर कंडीशनर के लिए अलग और फ्रिज के लिए अलग।

अब सरल शब्दों में समझिए, क्या कमरे को ठंडा करने के लिए फ्रिज को इसी की जगह उपयोग कर सकते हैं 

नहीं कर सकते क्योंकि दोनों के रेफ्रिजरेंट्स अलग-अलग हैं। एयर कंडीशनर के रेफ्रिजरेंट्स ज्यादा शक्तिशाली हैं इसलिए वह पूरे कमरे को ठंडा कर पाते हैं। फ्रिज के रेफ्रिजरेंट्स इतने शक्तिशाली नहीं होते। वह सिर्फ छोटे से फ्रिज को ही ठंडा कर सकते हैं। लेकिन एक रास्ता है, यदि आधी रात को एयर कंडीशनर खराब हो जाए और बहुत तेज गर्मी लगने लगे तो फ्रीज को खाली करके उसके अंदर बैठा जा सकता है।  (Just Kidding)

एक काम की बात जो आपको स्पेशल बना देगी

अगर आप ऊर्जा दक्षता, ग्लोबल वार्मिंग और सुरक्षा के बारे में परवाह करते है, तो आपको R-134A रेफ्रिजरेंट्स युक्त फ्रिज और R-410A रेफ्रिजरेंट्स युक्त एयर कंडीशनर का ही चुनाव करना चाहिए। सन 2020 की स्थिति में केवल यही दो रेफ्रिजरेंट्स है, जो पर्यावरण को सबसे कम नुकसान पहुंचाते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here