Loading...    
   


प्राइवेट स्कूल टीचर्स से 12वीं परीक्षा की कॉपी चेक कराने की तैयारी / GWALIOR NEWS

ग्वालियर। हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं पूरी होने के साथ ही मूल्यांकन कार्य भी शुरू होगया है लेकिन मूल्यांकन कार्य में तेजी नहीं आ पा रही है, इसकी मुख्य वजह यह है कि मूल्यांकनकर्ताओं की कमी है और विषयवार शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी कॉपियों कामूल्यांकन कराने के लिए अब निजी स्कूलों के शिक्षकों की मदद लेने पर विचार कर रहे हैं। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की हायर सेकेण्डरी की परीक्षाएं मार्च माह में शुरू हुईंलेकिन कोरोना के चलते परीक्षाएं लगभग दो माह के लिए टल गईं। शेष बचे हुए छह पेपरों का एग्जाम अभी हाल ही में जून माह में कराया गया और इनका मूल्यांकन के लिए भी पद्मा विद्यालय में मूल्यांकनकर्ताओं को तैनात कर दिया गया है। मूल्यांकन कार्य ३0 जून से पहले समाप्त करना है और इसमें अभी चार दिन शेष बचे हैं जबकि 41 हजार कॉपियों का मूल्यांकन होना है। 

सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा उन विषयों में मूल्यांकन करने के लिए परेशानी हो रही है जिनके शिक्षकों की कमी है। गणित, विज्ञान और कॉमर्स के शिक्षक नहीं मिल पा रहे हैं, जिससे मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं होने में देरी होगी।              

शासकीय पद्मा विद्यालय में हायर सेकेण्डरी की परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य 22 जून से शुरू हो गया और पिछले 3 दिनों में 12 हजार कॉपियों का मूल्यांकन 4 सैकड़ा शिक्षकों ने किया है। मूल्यांकन प्रभारी का कहना है कि लगभग 41 हजार कॉपियां मूल्यांकन के लिए बची हैं और 30 जून से पहले मूल्यांकन कार्य खत्म करने के बाद शीट तैयार करके भेजनी है।                 

कोरोना का सता रहा भय
मूल्यांकन कार्य में 5 सैकड़ा से ज्यादा शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है लेकिन कोरोना के भय से शिक्षक मूल्यांकन करने नहीं पहुंच रहे हैं, ऐसे गायब मूल्यांकनकर्ताओं का वेतन काटने की तैयारी भी की जा रही है। मूल्यांकन कार्य के लिए लगाए गए शिक्षकों ने अनाम रहते हुए कहा कि कॉपियों का मूल्यांकन करते समय कोरोन लग गया तो मुसीबत हो जाएगी। मूल्यांकन के लिए इतना पैसा नहीं मिलता, इसलिए जाने से कोई फायदा नहीं।  

27 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

इंदौर में जज के बेटे ने स्ट्रीट डॉग को गोली मार दी, पालतू कुत्ते पर भोंक रहा था
ग्वालियर में मुरैना-भिण्ड से आने वालों पर प्रतिबंध, क्वारेंटाइन किए जाएंगे
सुनिए पीएम मोदी के बारे में कांग्रेस विधायक वो बयान जिसके बाद गोलियां चल गईं
भोपाल के बड़े कपड़ा व्यापारी की कोरोना से मौत, बाजार में दहशत
बीमा प्रीमियम देने के बाद रसीद मिलने से पहले मौत हो जाए तो क्लैम मिलेगा या नहीं
भारत में सभी सामान्य रेल सेवाएं रद्द, पढ़िए रेलवे बोर्ड का नया फैसला
अधिकारी, कोर्ट में गलत जानकारी पेश कर दे तो विभागीय कार्रवाई होगी या FIR दर्ज होगी, पढ़िए
एक पेड़ जिसके फल में इम्यूनिटी, टहनियां टूथब्रश और पत्ते माउथ फ्रेशनर होते हैं, भविष्यवाणी भी करता है


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here