यदि इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो क्या होगा, ध्यान से पढ़िए / GK IN HINDI

इंटरनेट बैंकिंग भारत के नागरिकों की आवश्यकता बनती जा रही है। हालांकि सभी बैंक इंटरनेट बैंकिंग के लिए अपनी मोबाइल एप्लीकेशन उपयोग करने की सलाह देते हैं परंतु भारत का आम नागरिक बैंक के मामले में लापरवाह नहीं होता। यदि मोबाइल गुम हो गया तो पूरा बैंक अकाउंट ही गुम हो सकता है इसलिए ज्यादातर लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं। सवाल यह है कि यदि हम अपने ऑफिस या किसी दूसरी जगह इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो क्या होगा।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट श्री राजेश क्वात्रा बताते हैं कि इंटरनेट बैंकिंग के समय कुछ बातें ध्यान देना बहुत जरूरी है। 
हमेशा अपने निजी लैपटॉप/ कंप्यूटर से इंटरनेट बैंकिंग करें। 
हमेशा अपने निजी इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें। 
इंटरनेट बैंकिंग के लिए सार्वजनिक वाईफाई या किसी होटल द्वारा उपलब्ध कराए गए फ्री वाईफाई का उपयोग ना करें। 
यदि ऑफिस या किसी अन्य स्थान पर इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करना है तो पासवर्ड दर्ज करने से पहले ध्यान पूर्वक देखने की आपके आसपास कोई ऐसा सीसीटीवी कैमरा तो नहीं है जो आपके पासवर्ड को रिकॉर्ड कर सकता है। 

किसी भी अन्य स्थान पर जहां लैपटॉप या कंप्यूटर का कोई दूसरा व्यक्ति उपयोग कर सकता है, यदि आप इंटरनेट बैंकिंग करने के बाद लॉगआउट करना भूल गए हैं तो निश्चित रूप से यह खतरनाक है। यदि एक निर्धारित अवधि तक कोई अन्य व्यक्ति उस कंप्यूटर पर आकर काम करने लगा तो आपके बैंक के अकाउंट की सारी कमांड उसके हाथ में होगी। लेकिन यदि एक निर्धारित अवधि तक कोई अन्य व्यक्ति उस कंप्यूटर या लैपटॉप पर आकर काम नहीं करता तो आपका अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा। 

सभी बैंकों की वेबसाइट में यह फीचर उपलब्ध है। इंटरनेट बैंकिंग के लिए लोगिन करने के बाद यदि आप वेबसाइट पर काम नहीं करते तो कुछ समय बाद वह अपने आप लॉग आउट हो जाएगी। लेकिन सरल शब्दों में मुद्दे की बात यह है कि पुलिस की सक्रियता के भरोसे रहने से अच्छा है अपना ताला मजबूती से लगाए जाए। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !