Loading...    
   


भारत में सभी सामान्य रेल सेवाएं रद्द, पढ़िए रेलवे बोर्ड का नया फैसला / NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेन के बाद भारत भर में कई सामान्य ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया था। माना जा रहा था कि 1 जुलाई से भारत में रेल यातायात सामान्य हो जाएगा परंतु रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया है कि 12 अगस्त 2020 तक भारत में सभी सामान्य रेल सेवाएं रद्द रहेंगी। केवल स्पेशल ट्रेन चलती रहेंगी।

इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने यह भी तय किया है कि 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच इन गाड़ियों में यात्रा के लिए बुक किए सभी टिकट भी रद्द रहेंगे। इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि 12 मई से राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर चलने वाली सभी विशेष ट्रेनें और 12 ट्रेनें और 1 जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन वैसे ही जारी रहेगा। इसके अलावा कुछ विशेष उपनगरीय सेवाएं जो हाल ही में मुंबई में आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों को लाने और ले जाने के लिए शुरू हुईं थीं वे भी चलती रहेंगी।

टिकटों पर मिलेगा पूरा रिफंड

इंडियन रेलवे ने नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने की घोषणा की है। साथ ही इन टिकटों का पूरा रिफंड देने की बात कही है. रेलवे बोर्ड ने कहा, 'रेल मंत्रालय ने यह तय किया है कि नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल 2020 तक या उससे पहले बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाए। साथ ही इन टिकटों का पूरा रिफंड किया जाए।'

बता दें कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए रेलवे ने पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को पूरी तरह सस्पेंड कर दिया था। इसके बाद 14 मई को रेलवे ने सभी पुराने रिजर्वेशन को रद्द कर दिया था। हालांकि, परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे ने हजारों की संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेन भी चलाया और लाखों प्रवासी मजदूरों व कामगारों को उनके घर तक पहुंचाया। फिलहाल रेलवे सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है। इन ट्रेनों के लिए यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक करवा सकते हैं। रेलवे द्वारा इन ट्रेनों में यात्रा के लिए के लिए कई प्रकार की गाइडलाइन भी जारी की गई है।

26 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

CBSE 10th BOARD EXAM रद्द, अब कोई परीक्षा नहीं होगी: सुप्रीम कोर्ट का फैसला
इंदौर में डॉक्टर के पिता की कोरोना से मौत, डॉक्टर सहित परिवार पॉजिटिव


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here