राहत पैकेज में सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को क्या मिला, यहां पढ़िए / EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। सरकार ने देश के लाखों PF पीएफ खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए उनकी Take Home salary टेक होम सेलेरी बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है। घोषणा के अनुसार अब कर्मचारियों का ईपीएफ अंशदान यानी कांट्रीब्‍यूशन घटा दिया जाएगा। यानी इसके बाद हर महीने हाथ में वेतन अधिक आएगा। 

केंद्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुलासा किया। उन्‍होंने इसकी विस्‍तृत जानकारी देते हुए बताया कि किस क्षेत्र को क्‍या राहत दी गई है। इस क्रम में EPFO को लेकर भी एक अहम घोषणा की गई है। अभी तक पीएफ की कटौती 12 प्रतिशत होती थी, लेकिन अब तीन महीनों तक यह 10 प्रतिशत रहेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा दिये जा रहे ईपीएफ योगदान को तीन महीने और बढ़ाया जाएगा। अब जून, जुलाई और अगस्त में भी ईपीएफ का कर्मचारी और नियोक्ता का योगदान भारत सरकार द्वारा ही दिया जाएगा। इससे देश के साढ़े छह करोड़ नियोक्‍ताओं, कंपनियों और साढ़े चार करोड़ कर्मचारियों को राहत मिलेगी। यह सुविधा बिजनेस और कर्मचारी वर्ग के लिए आगामी 3 महीनों तक रहेगी। इससे 6750 करोड़ रुपए का लिक्विडिटी सपोर्ट मिलेगा।

आदेश की खास बातें :

- कर्मचारियों को जो TaKe Home सेलेरी मिलती है, उसका प्रतिशत अब बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को पीएफ ड्यूज में भी राहत दी जाएगी।
- अगले 3 महीनों के लिए बिजनेस और प्रोडक्‍शन की दिशा में सहयोग की जरूरत है।
- नई व्‍यवस्‍था के मुताबिक, कंपनी और कर्मचारी, दोनों का पीएफ अंशदान अब 12 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया जाएगा। यह नियम EPFO की सभी स्‍थापनाओं के लिए अगले 3 महीने तक लागू रहेगा।

- केंद्रीय और राज्‍य के पीएसयू के लिए हालांकि पहले की तरह ही 12 प्रतिशत पीएफ अंशदान कटौती होती रहेगी।
- यह योजना उन कर्मचारियों के लिए लागू होगी जो प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना PMGKY के पैकेज और इसके विस्‍तार के दायरे में आते हैं और जिनका 24 प्रतिशत ईपीएफ जमा होता है।
- सरकार के इस फैसले से EPFO के दायरे में आने वाले देश भर के करीब साढ़े छह लाख नियोक्‍ताओं और साढ़े चार करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा।
- अगले तीन महीने तक इस योजना से 6750 करोड़ रुपए की लिक्विडिटी बनी रहेगी।

13 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

प्रदेश में कोरोना 4000 के पार, इंदौर 2107, भोपाल 864, 42 जिले संक्रमित
इंदौर में डॉक्टर ने बीमार युवती का रेप कर डाला, लॉकडाउन के कारण मौका मिला 
भास्कर लक्षकार IAS पर 150 करोड़ की जमीन घोटाले का आरोप
सिंधिया के साथी 3 दिन के भीतर कांग्रेस में आस्था स्पष्ट करें: रामनिवास रावत
जीवित इंसान पानी में डूब जाता है लेकिन शव तैरता रहता है, ऐसा क्यों, आइए जानते हैं
13 मई-25 जून शुक्र वक्री रहेंगे, पढ़िए आपका जीवन कितना प्रभावित होगा
भोपाल कंटेन्मेंट में लोगों को घरों से निकालकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !