Loading...    
   


कक्षा 1 से 12 तक की किताबें ऑनलाइन, फ्री डाउनलोड कर सकते हैं | EDUCATION NEWS

Class 1-12th NCERT and MP Board all books online upload

भोपाल। लॉकडाउन के कारण स्कूल संचालित नहीं हो रहे हैं, लेकिन घर पर ही बच्चों को होम असाइनमेंट दिए जा रहे हैं। इससे सभी स्कूलों का सिलेबस शुरू हो गया है। इसके चलते अभिभावकों को घर में बच्चों को पढ़ाने में परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए एनसीईआरटी और मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से बारहवीं तक के कोर्स की सभी किताबों को वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दी हैं। जिससे कोई भी एक किताबों को ऑनलाइन पढ़ सकता है। 

एनसीईआरटी ने दीक्षा पोर्टल और विभाग ने शिक्षा व विमर्श पोर्टल पर किताबों को अपलोड की हैं। इसमें करीब 300 से अधिक किताबें वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक सभी किताबें एनसीईआरटी की शुरू कर दी हैं। वहीं, 9वीं से 12वीं तक की भी सभी किताबें एनसीईआरटी की ली जा रही हैं।

9वीं व 11वीं की भाषा की किताबें एनसीईआरटी की लागू

इस सत्र से 9वीं और 11वीं में भाषा की किताबें एनसीईआरटी की ली गई हैं। इसमें 9वीं में सामाजिक विज्ञान, हिंदी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत और उर्दू। वहीं, 11वीं में हिंदी विशिष्ट, अंग्रेजी विशिष्ट, हिन्दी सामान्य, अंग्रेजी सामान्य, संस्कृत एवं उर्दू लिया गया है। अगले साल 10वीं और 12वीं में भी भाषा में एनसीईआरटी की किताबों को शामिल किया जाएगा। अब विद्यार्थी एनसीईआरटी की वेबसाइट से किताबें डाउनलोड कर घर में पढ़ सकते हैं।

चैप्टर वाइज डाउनलोड कर सकते हैं विद्यार्थी

विद्यार्थी विभाग की शिक्षा या दीक्षा पोर्टल से सभी विषयों को चैप्टर वाइज डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं। एनसीईआरटी ने हर विषय की किताब का नाम और विषय का कोड दिया है, ताकि विद्यार्थी अपनी कक्षा के अनुसार विषयवार किताबें डाउनलोड कर सकते हैं। किसी किताब में अगर 10 चैप्टर हैं तो एक चैप्टर को डाउनलोड कर पढ़ने के बाद दूसरा चैप्टर डाउनलोड कर सकते हैं।

एनसीईआरटी की दीक्षा और विभाग के शिक्षा पोर्टल पर सभी कक्षा की किताबें अपलोड हैं। विद्यार्थी डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकते हैं।
-अशोक पारिख, नियंत्रक, पाठयक्रम सेल, राज्य शिक्षा केंद्र

13 अप्रैल को सबसे ज्यादा पढ़ी जा रहीं खबरें

मप्र में महामारी से ज्यादा भुखमरी का खतरा, अनाज, राशन, दवाएं सब खत्म हो रहे हैं
डाक जीवन बीमा प्रीमियम भुगतान की तारीख बढ़ाई


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here