Loading...    
   


भारत में स्पूतनिक वैक्सीन की कीमत निर्धारित - sputnik-v vaccine in india price

नई दिल्ली।
कोरोनावायरस के संक्रमण से इंसानों को बचाने वाली स्पूतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच चुकी है। नीति आयोग की स्वास्थ्य समिति के सदस्य वीके पॉल ने बताया कि अगले सप्ताह से यह वैक्सीन भारतीय बाजार में उपलब्ध हो सकती है। उल्लेखनीय है कि फिलहाल भारत में केवल दो वैक्सीन (COVAXIN और COVISHIELD) ही उपलब्ध थी अब तीसरा विकल्प अभी लोगों को मिल जाएगा। भारत में इसकी कीमत ₹948 निर्धारित की गई है।

भारत में स्पूतनिक वैक्सीन का उत्पादन कब से शुरू किया जाएगा

नीति आयोग की स्वास्थ्य समिति के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि हमें उम्मीद है कि रूस से जो सीमित सप्लाई आई है, वह अगले सप्ताह से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। पॉल ने कहा कि इस वैक्सीन की और भी खेप आएगी। उन्होंने कहा कि भारत में जुलाई से स्पूतनिक वैक्सीन का उत्पादन भी शुरू होने वाला है। भारत में स्पूतनिक वैक्सीन के 15.6 करोड़ डोज तैयार किए जाएंगे। 

फिलहाल देश में अब तक करीब 18 करोड़ कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी हैं। अमेरिका में सबसे ज्यादा 26 करोड़ टीके लगे हैं। भारत कोरोना टीकों के मामले में तीसरे नंबर पर है। पॉल ने कहा कि हमें खुशी है कि देश में 45 साल से अधिक आयु के एक तिहाई लोगों को कोरोना से सुरक्षा कवच दिया जा चुका है। 45 साल या उससे अधिक आयु के ही 88 फीसदी लोगों की कोरोना के चलते मौतें हुई हैं। ऐसे में इस आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण जरूरी था और इस पर ही पहले फोकस किया गया है। 

14 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here