Loading...    
   


GK- एक समुद्र जिसमें कोई नहीं डूबता, पढ़िए प्रकृति के चमत्कार का साइंटिफिक रीजन - DO YOU KNOW

कहते हैं कि समुद्र की गहराइयों के बारे में कोई नहीं जानता। समुद्र में इंसानी कॉलोनियों के बराबर जहाज डूब जाते हैं परंतु दुनिया में एक समुद्र ऐसा भी है जिसमें कोई नहीं डूबता। यदि आपको तैरना नहीं आता तब भी आप इस समुद्र में डूब नहीं सकते। आप हमेशा पानी की सतह पर बने रहेंगे। इस आश्चर्यजनक समुद्र को देखने के लिए दुनिया भर के पर्यटक जमा होते हैं और यादगार वक्त बिताते हैं।

डेड सी (मृत सागर) का पानी दुनिया के दूसरे किसी भी जलस्रोत से अधिक खारा है। इसका पानी दुनिया के किसी भी समुद्र से लगभग 7 गुना ज्यादा खारा होता है। इसके 1 घनफुट में करीब 1 किलोग्राम नमक होता है। दुनिया भर के पर्यटक यहां इसी बात को देखने के लिए आते हैं। मजेदार बात यह है कि जो इंसान तैरना नहीं जानते वह भी पानी पर लेट कर पिकनिक मनाते हुए दिखाई देते हैं।

2007 में इसका नाम विश्व के सात (7 न्यू वंडर्स इन द वर्ल्ड) अजूबों की लिस्ट के लिए चयनित किया गया था। इस समुद्र का पानी इंसानों के पीने के योग्य तो नहीं है लेकिन दवाइयां बनाने के लिए इससे अच्छा पानी पूरी पृथ्वी पर नहीं है। यह सागर जॉर्डन, इजराइल और फिलीस्तीन के बीच में मौजूद है। इस सागर में ब्रोमिन के अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण मनुष्यों की धमनियों के लिए लाभदायक होता है। 

इसी के साथ ही इसमें मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण त्वचा और साँस सम्बंधित बीमारियों का इलाज संभव है। इसको 'डेड सी' और 'अरबी झील' के नाम से भी जाना जाता हैं। जानने वाली महत्वपूर्ण बात यह भी है कि समुद्र के तल से लगभग 400 मीटर नीचे दुनिया का सबसे निचला बिंदु है। इसकी लम्बाई करीब 65 किलोमीटर और चौड़ाई 8 किलोमीटर है। 

मृत सागर में लोग डूबते क्यों नहीं, साइंस क्या है

मृत सागर का घनत्व (Density) अत्याधिक मात्रा में नमक उपस्थित होने के कारण बहुत बढ़ जाता है, जिसके कारण उत्प्लावन बल (Buoyant force) भी बढ़ जाता है। जो कि किसी भी  चीज को तैरने के लिए आवश्यक होता है। इसी कारण मृत सागर में डूबते नहीं है बल्कि तैरते  रहते हैं।
घनत्व ( Density) -  किसी भी पदार्थ की सघनता उसका घनत्व कहलाती है। 
घनत्व = आयतन/द्रव्यमान
अगर द्रव की बात करें तो जिस द्रव में जितनी ज्यादा मात्रा में कोई पदार्थ घुला होगा उस द्रव का घनत्व उतना अधिक होगा।
उतप्लावक बल (Buoyancy force)  - किसी द्रव द्वारा लगाया गया ऐसा बल जो चीजों को डूबने नहीं देता,  उत्प्लावक बल कहलाता है।

Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here