Loading...    
   


धरती में नई दरार देखी गई, सुनामी या भूकंप कुछ भी आ सकता है - SCIENCE SAMACHAR

धरती के नीचे वाले हिस्से में एक नई दरार देखी गई है। यह दरार न्यूजीलैंड से दक्षिण दिशा की ओर दिखाई दी है लेकिन निश्चिंत होने की बात नहीं है क्योंकि यह धरती के दूसरे हिस्सों में भी हो सकती है। इस दरार के कारण समुद्र में तूफान या फिर धरती पर भूकंप आ सकता है। याद दिला दें कि भारत के उत्तर में स्थित हिमालय पर्वत एवं तिब्बत के पठार धरती के भीतर इसी प्रकार की दरार में आए भूकंप के बाद बने थे। 

इस तरह की दरार को 'सबडक्शन जोन' कहते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि टैसमैन सागर (Tasman Sea) के नीचे यह दरार पहचानी गई है। जो न्यूजीलैंड से दक्षिण दिशा की ओर स्थित है। ऑस्ट्रेलियन टेक्टोनिक प्लेट (Australian tectonic plate) खिसक कर पैसिफिक टेक्नोटनिक प्लेट के नीचे चली गई है। यदि इन प्लेटो में थोड़ी सी भी हलचल हुई तो न्यूजीलैंड एवं आसपास के इलाकों में भयानक सुनामी जैसा कुछ आ सकता है जो दुनिया ने 2004 में देखा था। 

पृथ्वी पर नई दरार सारी दुनिया के लिए चिंता का विषय 

यह नई दरार सारी दुनिया के लिए चिंता का विषय है। इस बात से संतुष्ट नहीं हुआ जा सकता कि यह केवल न्यूजीलैंड के पास है, क्योंकि यह धरती पर कहीं भी दूसरी जगह हो सकती है। या कितनी लंबी है और धरती के कितने हिस्से को प्रभावित करेगी। इसके कारण पृथ्वी पर क्या नया बन जाएगा और क्या पुराना खत्म हो जाएगा फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता।

11 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here