Loading...    
   


3479 प्रिंसिपल और टीचर्स की भर्ती, लास्ट डेट 31 मई 2021

नई दिल्ली।
BEd एवं पीएचडी आदि डिग्री प्राप्त करने के बाद सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक और सरकारी नौकरी का अवसर उपलब्ध हुआ है। भारत सरकार द्वारा संचालित एकलव्य आवासीय विद्यालयों में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और शिक्षक के पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है। एप्लीकेशन की लास्ट डेट बढ़ाकर 31 मई 2021 कर दी गई है। टीचर्स की वैकेंसी 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में उपलब्ध है।

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूलों में रिक्त पदों की जानकारी

प्रिंसिपल - 175 पद
वाइस प्रिंसिपल - 116 पद
पीजीटी - 1244 पद
टीजीटी - 1944 पद
कुल पदों की संख्या - 3479

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में प्रिंसिपल (School Principal Vacancy) के लिए योग्यता

प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से मास्टर डिग्री, बीएड डिग्री और टीचिंग का 10 साल का अनुभव होना चाहिए. जबकि अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 50 वर्ष तक होनी चाहिए।

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में वाइस प्रिंसिपल (School Vice-Principal vacancy) के लिए योग्यता

वाइस प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से मास्टर डिग्री, बीएड डिग्री और टीचिंग का 03 साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा उनकी उम्र सीमा 45 वर्ष तक होनी चाहिए।

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में पीजीटी (PGT Vacancy) के लिए योग्यता

इस भर्ती के लिए मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री या NCERT रीजनल कॉलेज से दो साल का इंटीग्रेटेड पीजी कोर्स, बीएड या समतुल्य डिग्री होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में टीजीटी (TGT Vacancy) के लिए योग्यता

मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन डिग्री या NCERT रीजनल कॉलेज से चार साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स, बीएड या समतुल्य डिग्री होनी चाहिए। साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

इस वैकेंसी के लिए इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट tribal.nic.in या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी रिक्रूटमेंट (NTA Recruitment) की वेबसाइट recruitment.nta.ac.in के जरिये ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

10 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here