Loading...    
   


कोरोना वायरस का प्रकोप कम क्यों नहीं हो रहा है - GK IN HINDI

कोरोनावायरस की दूसरी लहर पूरे देश में देखी जा रही है। कभी-कभी तो ऐसा लगता है कि सब कुछ सरकारी ताना-बाना है। यह सवाल हमेशा खड़ा हो जाता है कि जहां चुनाव होता है वहां कोरोना क्यों नहीं होता लेकिन इससे बड़ा सवाल यह है कि भारत में कोरोनावायरस का प्रकोप कम क्यों नहीं हो रहा है। 

मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर इंदौर के विशेषज्ञ डॉक्टरों के पैनल का कहना है कि कोरोनावायरस का प्रकोप इसलिए कम नहीं हो रहा है क्योंकि इसके स्ट्रेन लगातार बदल रहे हैं। जब तक अधिकतर लोगों के शरीर में इससे लड़ने की क्षमता विकसित नहीं होगी, यह वायरस हानि पहुंचाएगा। कोरोनावायरस की वैक्सीन से संबंधित 3 सर्वाधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों का डॉक्टरों के पैनल ने उत्तर दिया है।

Q. क्या वैक्सीन लगाना जरूरी है ?

A. बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। जिससे वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम होगा। कोरोना एक फैलाव वाला वायरस है। वैक्सीन लगवा कर आप तो बचेंगे संक्रमित होकर फैलाव का कारण भी नहीं बनेंगे। इजराइल और ब्रिटेन में वैक्सीनेशन से ही कोरोना को काबू करने में मदद मिली है। 

Q. मुझे दवाई से धूल से एलर्जी है क्या मैं वैक्सीन ले सकता हूं ?

A. चिकित्सक को जानकारी देकर ले सकते हैं। पहला डोज लगने के बाद यदि एलर्जी होगी तो पता चल जाएगा। तब दूसरे डोज के बारे में सोचेंगे। 

Q. मुझे कई तरह की बीमारियां हैं, क्या मैं भी वैक्सीन लगवा सकता हूं ?

A. ऐसे मरीज जिनको गंभीर बीमारी है। स्टरॉइड व दवाएं ले रहे हैं वे अपने चिकित्सक से सलाह लेकर व वैक्सीन करने वाले चिकित्सक को जानकारी देकर वैक्सीन ले सकते हैं। 

चिकित्सा विज्ञान ( Medical Science) का रूल होता है कि इलाज से ज्यादा बचाव जरूरी है। " prevention is better than cure " वैक्सीनेशन (Vaccination) भी इसी सिद्धांत पर काम करता है। vaccination का उद्देश्य है लोगों को बीमार होने से पहले ही, बीमारी से बचा लेना। तो आइए आज अपन पता लगाते हैं कि यह वैक्सीन हमारे शरीर में कैसे काम करती है।

हमारे शरीर में 2 तरीके की इम्युनिटी (Immunity) पाई जाती है -

1. जन्मजात प्रतिरक्षा  ( By birth Immunity ) 
2. उपार्जित प्रतिरक्षा  (Acquired  Immunity ) 
जो जन्मजात Immunity होती है वह तो हमारे शरीर में पहले से ही मौजूद होती है परंतु जो उपार्जित प्रतिरक्षा होती है वह हमें टीकाकरण (Vaccination), दवाइयों  द्वारा बाहर से ग्रहण करनी पड़ती है।

वैक्सीन लगवाने से क्या होगा ? 

वैक्सीन लगवाने से हमारे शरीर में प्रतिपिंड (Antibody, Antigen ) बनेंगे जो कि हमारे शरीर के अंदर मौजूद इम्यून सिस्टम को stimulate करेंगे जिससे  हमारा इम्यून सिस्टम तेजी से काम करेगा। 

वैक्सीन ना लगवाने से क्या होगा  ? 

वैक्सीन ना लगवाने से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर रह जाएगा और हम जल्दी बीमार हो जाएंगे।

वैक्सीन कैसे काम करती है ? 

वैक्सीन में वही जर्म्स होते हैं जो की बीमारी उत्पन्न करते हैं परंतु उन्हें या तो मार दिया जाता है या कमजोर बना कर हमारी बॉडी में insert करा दिया जाता है। ये ठीक  वैसे ही काम करती है जैसे जब हम बीमार होते हैं तो हमारी बॉडी उस बीमारी से लड़ने के लिए antibodies बनाती है।

साधारण भाषा में देखें तो वैक्सीन एक सावधानीपूर्वक बचाव है (precautionary prevention) ये ठीक वैसे ही है जैसे हम बदलते मौसमों में पहले से ही सावधानी बरतने लगते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article 

सामान्य ज्ञानः कुछ मजेदार जानकारियां

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here