सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है, क्या वाकई गुड में कोई गुण होता है - GK IN HINDI

सर्दी के मौसम में परिवार के बड़े-बूढ़े हमेशा खाने का मीनू बदल देते हैं। भोजन में सलाद और गुड़ को अनिवार्य कर दिया जाता है। सवाल यह है कि ठंड के मौसम में गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है। क्या बात हुई गुड में कोई गुण होता है या फिर बस एक परंपरा है, गन्ने की फसल आती है, गुड़ का उत्पादन होता है इसलिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानने की कोशिश करते हैं:- 

✔ आयुर्वेद के अनुसार यदि आप एसिडिटी से परेशान हैं तो आपको सेंधा नमक या काला नमक के साथ गुड़ खाना चाहिए। ऐसा करने से खट्टी डकारें बंद हो जाती है। 
✔ ठंड के मौसम में अक्सर लोगों का पेट खराब हो जाता है। यदि आप भोजन करने के बाद गुड़ खाते हैं तो आपका डाइजेशन अच्छा बना रहता है। इसलिए भूख भी अच्छी लगती है।
✔ गुड में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है। यदि कोई रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी से परेशान है तो सही नियमित रूप से प्रतिदिन गुड़ का सेवन करना चाहिए।
✔ एनीमिया के मरीजों को गुड़ खाने की सलाह तो MBBS डॉक्टरों द्वारा भी दी जाती है। 
✔ गर्भवती महिलाओं के लिए गुड हमेशा फायदेमंद होता है क्योंकि वह रक्त शोधन करता है।

✔ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गुड सबसे अच्छी औषधि है।
✔ हड्डियों में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी को पूरा करने के लिए गुड सबसे अच्छा स्रोत है।
✔ यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो गुड-अदरक की चटनी बनाकर सोते समय सेवन करें।
✔ दूध के साथ गुड़ का सेवन करने पर शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है। आप सारा दिन फ्रेश-फ्रेश फील करेंगे। 
✔ यदि आप शाम को थककर चूर हो जाते हैं तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर खाने से काम के बाद शाम को थकान नहीं होगी।
✔ ठंड के मौसम में कोल्ड एंड कफ सबसे बड़ी समस्या होती है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

✔ यदि नियमित रूप से खांसी की शिकायत है तो चीनी जैसे आप शक्कर कहते हैं, खाना बंद कर दें और उसकी जगह गुड़ का सेवन शुरू करें, खांसी खलास हो जाएगी।
✔ गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है। यदि ऑर्गेनिक गाजर नहीं मिलती तो देसी गुड़ खाइए। चश्मा लगवाने से तो अच्छा है।
✔ माइग्रेन के मामलों में हर रोज 5 ग्राम गुड़ का सेवन फायदेमंद साबित हुआ है।
✔ बच्चों को गुड़ खिलाने से उनकी मेमोरी बढ़ती है। दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है।

✔ गुड़ खाने से आपके शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन डिस्चार्ज हो जाते हैं। जिससे आपकी स्किन में निखार आ जाता है। 
✔ चेहरे पर ग्लो लाने के लिए और पिंपल्स यानि मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए गुड सबसे बेहतरीन देसी दवाई है। 
✔ सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ गुड़ खाने से वजन कम होता है, प्रॉपर नींद आती है, किडनी स्टोन रिमूव हो जाता है और बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है। 
विशेष नोट:- प्रतिदिन 10 ग्राम से अधिक या फिर अनियमित रूप से गुड़ खाने से इंफेक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here