Loading...    
   


INDIA के सभी स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह, पार्टिसिपेट करने के लिए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें - EDUCATION NEWS

National Innovation Week, India 2020

अबुल पाकिर जैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम (एपीजे अब्दुल कलाम) को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के रूप नाम से जाना जाता है। एक प्रोफ़ेसर, लेखक ,वैज्ञानिक, एयरोस्पेस इंजीनियर आदि पदों पर आसीन रहे थे। इन्हें भारत रत्न ,पद्म विभूषण, पद्म भूषण आदि सम्मान प्राप्त हो चुके हैं।

डॉ अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर 15 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक राष्ट्रीय अविष्कार सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। शासकीय विद्यालयों में कक्षा 6 वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी इस आयोजन में सहभागिता करेंगे। इस वर्ष के लिए "पानी का लेखा- जोखा और कार्बन पदचिन्ह की गणना " विषय पर विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

कक्षा छठवीं से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है:-
1.जिसमें पहला समूह कक्षा छठवीं से आठवीं तक होगा जिसका विषय घरेलू प्रयोजनों के लिए पानी का लेखा जोखा तथा बागवानी के लिए पानी का लेखा-जोखा रहेगा।
2.नवी तथा दसवीं को द्वितीय समूह में रखा गया है जिसमें कृषि फसलों के लिए पानी का लेखा-जोखा विषय रहेगा।
3. 11वीं और 12वीं को तीसरे समूह में रखा गया है जिनका विषय कार्बन पदचिन्ह की गणना रहेगा।

इस कार्य के लिए प्रत्येक विकासखंड में से से 3 से 5 विद्यालयों का चयन किया जाएगा। चयनित विद्यालयों में एक प्रभारी शिक्षक नियुक्त किया जाएगा जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेगा। डाटा कलेक्शन का कार्य विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके लिए एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा गूगल शीट उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही प्रश्न भी एनसीईआरटी के द्वारा ही उपलब्ध कराए जाएंगे। 
यदि आप भी पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो गूगल डॉक्यूमेंट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए यहां क्लिक करें

15 अक्टूबर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here