Loading...    
   


UPSC टॉपर ने 2020 के उम्मीदवारों के लिए दिए टिप्स, पढ़िए - NATIONAL NEWS

भोपाल।
2020 में यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 6 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है, परीक्षा देश के 72 शहरों में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जानी है। पहले यह परीक्षा 31 मई 2020 को होनी थी, लेकिन कोविड -19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। 5 जून को, यूपीएससी ने संशोधित परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें बताया प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को होगी। 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह ने पहला पायदान झटका था। यूपीएससी 2019 स‍िव‍िल सेवा परीक्षा के टॉपर्स की सूची में एक और प्रदीप स‍िंह शाम‍िल हैं, जो 26वें स्‍थान पर हैं UPSC CSE Prelims में कुछ दिन शेष रह गए हैं। प्रदीप ने उम्मीदवारों को सैंपल पेपर हल करने का सुझाव दिया और पैटर्न से परिचित होने के लिए मॉक टेस्ट देते रहने के लिए कहा। 

प्रदीप के अनुसार, “अंतिम समय में, अतिरिक्त विषयों पर मत जाओ। आपने जो भी अध्ययन किया है उसे अच्छी तरह से रिवाइज करें, करेंट अफेयर्स या अन्य विषयों के प्रश्न पिछले एक वर्ष से होंगे न कि हाल के विषयों पर क्योंकि पेपर पहले से ही तैयार किए जाते हैं। कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी या हाल ही में चीन-भारत सीमा (डोकलाम) स्टैंड-ऑफ से पूछे जाने वाले प्रश्नों पर संभावना नहीं है। दरअसल, ब‍िहार के गोपालगंज में जन्‍म लेने वाले और इंदौर के रहने वाले प्रदीप, इससे पहले साल 2018 में अपने पहले अटेम्‍प में ही ऑल इंडिया 93वां रैंक हास‍िल कर ल‍िया था। इसके बाद साल 2019 में उन्‍होंने 26वां रैंक लेकर अपने घर वालों का नाम रौशन क‍िया है।

UPSC 2020 की गाइडलाइन

1. अभ्यर्थियों को अपने साथ एक छोटी सैनिटाइजर की बोतल लानी होगी। 
2. सभी अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र आना होगा। बिना मास्क के किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि वेरिफिकेशन के दौरान अभ्यर्थियों को मास्क हटाना होगा। 
3. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ( सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। 
4. जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे। 
5. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।

28 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here