Loading...    
   


UPSC- सिविल सेवा परीक्षा स्थगित होगी या नहीं, सुप्रीम कोर्ट में आज की कार्यवाही - NATIONAL NEWS

नई दिल्ली।
संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 को स्थगित करने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई की। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जवाब पेश किया गया। यूपीएससी ने परीक्षा को स्थगित करने से इंकार कर दिया। साथ ही आश्वासन दिया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी से हलफनामा मांगा है। 30 सितंबर 2020 को इस मामले में फैसला हो जाएगा। (UPSC प्रारंभिक परीक्षा एडमिट कार्ड कैसे DOWNLOAD करें (पोस्ट में सबसे नीचे☟))

हम तैयारियां कर चुके हैं, अब परीक्षा स्थगित नहीं करेंगे: सुप्रीम कोर्ट में UPSC का जवाब

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक 2020 को स्थगित करना असंभव है क्योंकि सभी लॉजिस्टिकल व्यवस्था पहले ही की जा चुकी है। न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली 3 न्यायाधीशों की पीठ ने यूपीएससी को यह तथ्य रखने को कहा है। अब इस मामले की सुनवाई बुधवार को होगी। जिसके बाद ही मालूम चलेगा 4 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा या नहीं।

यदि परीक्षार्थी महामारी का शिकार हो गए तो कौन जिम्मेदार होगा: याचिकाकर्ता

आपको बता दें, शीर्ष अदालत एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें कहा गया था कि यूपीएससी सिविल सेवा के कुछ उम्मीदवारों ने कोविड -19 महामारी के बीच प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित करने की मांग की है। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 4 अक्टूबर को होना है। 

UPSC: 6 लाख का उम्मीदवार 72 शहरों में परीक्षा

इस साल यूपीएससी  प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 6 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है, परीक्षा देश के 72 शहरों में विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जानी है। पहले यह परीक्षा 31 मई 2020 को होनी थी, लेकिन कोविड -19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। 5 जून को, यूपीएससी ने संशोधित परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें बताया प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को होगी। 

28 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


UPSC प्रारंभिक परीक्षा एडमिट कार्ड कैसे DOWNLOAD करें 

स्टेप 1 - सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2 - होमपेज पर ई-एडमिट कार्ड लिंक पर क्ल‍िक करें.
स्टेप 3 - रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें.
स्टेप 4 - सबमिट करें.
स्टेप 5 - आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर होगा.
स्टेप 6 - एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट निकाल लें. (एडमिट कार्ड डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें)


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here