Loading...    
   


Google के मंच पर 100000 लोगों की ऑनलाइन आम सभा संबोधित कर सकते हैं - TECH NEWS

गूगल ने एक बार फिर अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फैसिलिटी को PAID कर दिया है। गूगल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मैप Google Meet 1 अक्टूबर 2020 से केवल पहले 1 घंटे तक की फ्री रहेगा उसके बाद Paid हो जाएगा। (अपडेट: अगले एक साल तक फ्री रहेगा। ) अच्छी बात यह है कि G Suite के जरिए एक विशाल ऑनलाइन मंच सजाया जा सकता है जिस पर एक समय में 250 वक्ताओं को स्थान दिया जा सकता है और श्रोताओं की संख्या एक लाख तक हो सकती है।

best video conferencing for large groups

गूगल अपने उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी देता है कि विशाल आम सभा को रिकॉर्ड करके गूगल ड्राइव में सेव भी किया जा सकता है। इस सेवा के लिए इंटरप्राइजेज ग्राहकों को प्रत्येक महीने 25 डॉलर यानी मात्र 1,800 रुपये का भुगतान करना होगा। गौरतलब है कि संक्रमण फैलने के बाद पूरी दुनिया में वीडियो कॉलिंग एप और वेबसाइट की मांग बढ़ गई है। शुरुआत में जूम एप को लोगों ने खूब इस्तेमाल किया जिसके बाद बाजार को देखते हुए गूगल ने भी अपने वीडियो कॉलिंग एप गूगल मीट (Google Meet) को लेकर कई सारे अपडेट जारी किए।  

best video conferencing system

पहले गूगल मीट का इस्तेमाल सिर्फ जीसूट यूजर्स ही कर सकते थे लेकिन बाद में इसे सभी के लिए उपलब्ध है। गूगल मीट की डाउनलोडिंग महज 50 दिन में दोगुनी हुई थी। एप ट्रैफिक को ट्रैक करने वाली साइट एपब्रेन (AppBrain) ने बताया था कि 17 मई 2020 तक गूगल मीट के डाउनलोड्स पांच करोड़ थे जो कि सात जुलाई तक 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर गए। बता दें कि गूगल मीट फिलहाल सभी यूजर्स के लिए फ्री है।

29 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here