Loading...    
   


UPTET 2020 की फाइनल डेट क्या है, नोटिफिकेशन कब आएगा / UP GOVERNMENT JOB UPDATE

लखनऊ
। Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (हिंदी; उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020) की फाइनल डेट को लेकर काफी कंफ्यूजन है क्योंकि सरकार कोरोनावायरस के संक्रमण के कम होने का इंतजार कर रही है और उम्मीदवार नोटिफिकेशन का। सरकारी सूत्रों से खबर आ रही है कि यूपीटीईटी 2020 का आयोजन दिसंबर 2020 में हो सकता है। 

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद का निर्देश है कि शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष में दो बार कराई जा सकती है। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की परीक्षा दो बार आयोजित होती है, वहीं यूपी में टीईटी वर्ष में एक बार ही होती आ रही है। यूपीटीईटी 2019 के पेपर 8 जनवरी 2020 को हुए थे। 

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 में करीब 16 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा को लेकर असमंजस रहा है। इधर, बीएड की परीक्षा होने के बाद अन्य परीक्षा संस्थाएं भी कदम आगे बढ़ाने को तत्पर हैं। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दिसंबर माह में कराने की रूपरेखा बन रही है। इसमें आवेदकों की संख्या 10 लाख से अधिक होने की उम्मीद है। 

UPTET 2020 में 10% EWS आरक्षण भी दिया जाएगा

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का कहना है कि अब तक टीईटी में आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थियों को 10% आरक्षण नहीं मिल रहा है। इस बार यह प्रावधान शामिल करने की तैयारी है। इसके अलावा परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए अन्य बदलाव भी करने की तैयारी है। ऐसे ही प्रश्न पत्र तैयार करने में भी सतर्कता बरती जाएगी, ताकि प्रश्नों के जवाब को लेकर विवाद की स्थिति न बने। सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि अक्टूबर में अधिसूचना और उसके बाद से ऑनलाइन आवेदन लेने पर मंथन चल रहा है, इस पर अंतिम निर्णय शासन करेगा।

सेमेस्टर परीक्षा पर निर्णय जल्द : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शासन को डीएलएड व अन्य परीक्षाओं के संबंध में प्रस्ताव भेजा है।

सीटेट की तारीख का भी इंतजार : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई में प्रस्तावित थी, लेकिन कोरोना की वजह से नहीं हो सकी। उनकी नई तारीख घोषित होने का इंतजार किया जा रहा है।

14 अगस्त को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here