Loading...    
   


इंदौर में 5 साल तक के बच्चों को कोरोना से बचाने विटामिन-ए की खुराक / INDORE NEWS

इन्दौर। इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को विभिन्न बीमारियों से संरक्षित करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, कुपोषण दूर करने आदि के लिये विटामिन-ए की खुराक दी जायेगी। इसके लिये विशेष अभियान शुरू हो गया है, जो आगामी 15 अगस्त तक चलेगा।  कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए शासन द्वारा जन समुदाय में रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि की जाने हेतु विभिन्न प्रयास किये जा रहे हैं। भारत शासन के दिशा निर्देशानुसार 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को विटामिन ‘‘ए‘‘ अनपूरण प्रथम चरण का आयोजन शुरू किया गया है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओ द्वारा माइक्रो प्लान तैयार कर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन-ए घोल की खुराक पिलाई जायेगी। बच्चों में 6 माह के अंतराल में 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चो में विटामिन ए अनपूरण द्वारा प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है एवं जिसमें बाल अवस्था में होने वाले कुपोषण में कमी आती है।

अभियान के अंतर्गत एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा आशा कार्यकर्ता के सामूहिक दल द्वारा फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए नियमित टीकाकरण, ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस अभियान के दौरान 9 माह से 5 वर्ष तक के उम्र के बच्चो को विटामिन ए घोल की खुराक नियमित टीकाकरण के अगले दिवस माप-अप दिवस में घर-घर जाकर सामूहिक दल द्वारा पिलाई जायेगी। अभियान के तहत जिला एवं ब्लॉक स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार किया गया है।

कोविड-19 को देखते हुए अभिभावकों से अपील की गई है कि वे अपने 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चो को विटामिन ए की खुराक अवश्य पिलवाने में सहयोग करे तथा मॉस्क एवं फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन करने में सहयोग प्रदान करें।

20 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here