भारत में सिनेमाघर संचालन के लिए नई गाइडलाइन, 1 अगस्त से शुरू करने की संभावना / NATIONAL NEWS

नई दिल्‍ली। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सुझाव दिया है कि पूरे देश में अगस्त से सिनेमाघरों को दोबारा खोलने की अनुमति दी जाए। मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने यह बात सीआईआई मीडिया कमिटी को हाल ही में बताई है। उन्होंने कहा कि उन्होंने गृह सचिव अजय भल्ला से इस बारे में बात की है और वही इस पर आखिरी फैसला लेंगे। 

एक सीट और एक लाइन खाली छोड़कर बैठेंगे दर्शक

खरे ने बताया कि उन्होंने सुझाव दिया है कि आने वाले 1 अगस्त से पूरे देश के सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जाए, नहीं तो 31 अगस्त तक यह अनुमति दे दी जाए। इसके लिए मंत्रालय ने एक सीट और एक लाइन खाली छोड़कर दर्शकों को बैठाने का सुझाव दिया है और इसे पूरे देश के सिनेमाघरों में सख्ती से लागू किया जाए। गौरतलब है कि कोरोना वायरस फैलने के कारण मार्च के महीने से ही पूरे देश के सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था और तब से ये लगातार बंद ही हैं।

कम सीटों के साथ थियेटर नहीं खोलना चाहते मालिक

खरे ने बताया है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। हालांकि गृह मंत्रालय की तरफ से अभी तक इस पर कोई जवाब नहीं आया है। इस मीटिंग में सिनेमाघरों के मालिक भी मौजूद थे और उन्होंने इस सुझाव का विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि केवल 25 पर्सेंट दर्शकों के साथ सिनेमाघरों को चलाने से अच्छा है कि उन्हें बंद ही रखा जाए।

अनलॉकिंग पर SOP बना रही सरकार

31 जुलाई के बाद और 'अनलॉक' करने पर चर्चा हो रही है। केंद्र सरकार अनलॉकिंग के लिए स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी तैयार कर रही है मगर यह फैसला राज्‍यों पर छोड़ा जाएगा कि वह डे-टू-डे ऐक्टिविटीज पर कितनी रोक लगाते हैं। केंद्र सरकार 31 जुलाई के बाद कई छूट देने को तैयार है। मसलन इंटरनैशनल फ्लाइट्स, जिम और सिनेमा हॉल को फिर से शुरू करने की परमिशन मिल सकती है। यह सब 25 मार्च को लॉकडाउन के बाद से ही बंद चल रहे हैं।

26 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !