Loading...    
   


MP NEWS- शिक्षक भर्ती में पदवृद्धि के लिए शिक्षा मंत्री को ज्ञापन

भोपाल
। लगभग 10 वर्षों के बाद हो रही शिक्षक भर्ती में रिक्त पद कम दर्शाने का आरोप लगाते हुए शिक्षक पात्रता उत्तीर्ण अभ्यार्थियों ने मंगलवार को स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार को ज्ञापन-पत्र सौंपकर रिक्त पदों में वृद्धि के साथ शिक्षक भर्ती पूर्ण कराने की मांग की है।

माध्यमिक शिक्षक भर्ती में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हिंदी विषय के 100, विज्ञान के 50, सामाजिक विज्ञान के 60 और उर्दू के मात्र 18 रिक्त पद दर्शाए गए हैं। इतनी कम मात्रा में रिक्त पद दर्शाने से पात्र अभ्यर्थियों में आक्रोश स्पष्ट दिखाई दे रहा है। अभ्यार्थियों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि शिक्षक भर्ती 2017-18 की गणना के अनुसार की जा रही है जबकि वर्तमान समय में प्रत्येक विषय के हजारों पद रिक्त हैं रिक्त पदों  की संख्या की गणना में भेदभाव किया गया है। 

शिक्षक भर्ती जब 10 वर्ष बाद हो रही है तब समस्त पदों पर भर्ती होना चाहिए। एक तरफ सरकार शिक्षा एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की बातें करती है कोरी घोषणाएं करती और दूसरी तरफ कम से कम पदों पर भर्ती करने की बात करती है यह बेरोजगारों के साथ छलावा है।

रिक्त पदों की संख्या बढ़ाने के लिए कई बार विभागीय अधिकारी,मंत्री एवं मुख्यमंत्री जी तक को आवेदन/ ज्ञापन-पत्र सौंपे जा चुके हैं परंतु अभी तक रिक्त पदों की संख्या में सुधार नहीं हुआ है। 

पात्र अभ्यर्थियों का कहना है कि प्रत्येक विषय के हजारों पद अभी भी रिक्त हैं जिन पर अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। अगर समय पर रिक्त पदों में वृद्धि नहीं होती है तब 5 सितंबर 2021 को 'शिक्षक दिवस' के दिन राजधानी भोपाल में पात्र अभ्यर्थियों द्वारा विशाल रूप से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

15 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com

CBSE-12th बोर्ड का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया तैयार

सीबीएसई बोर्ड जल्द 12वीं बोर्ड का ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया घोषित करने जा रहा है। #CBSE के क्राइटेरिया के आधार पर देशभर के अधिकांश राज्य बोर्ड भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट तय करेंगे।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here