Loading...    
   


INDORE NEWS: वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में नाइट सफारी शुरू होगी

इंदौर।
 मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में सीमावर्ती वन्य क्षेत्र रालामंडल अभयारण्य में जल्द ही पर्यटक नाइट सफारी का आनंद सकेंगे। इसके लिए एक कार्ययोजना तैयार की जा रही है। एक माह में ही इसे शुरू किया जाएगा। ऐेसे ही उमरीखेड़ा में इको टूरिज्म व एडवेंचर पार्क बनाने पर विचार किया जा रहा है। 

30 जून को वन मंत्री विजय शाह और पर्यटन संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर व प्रमुख सचिव (वन) अशोक वर्णवाल उमरीखेड़ा व रालामंडल का भ्रमण करेंगे। भोपाल में जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, वन मंत्री व पर्यटन संस्कृति मंत्री की बैठक हुई। इसमें रालामंडल अभयारण्य के विकास के साथ उमरीखेड़ा में एडवेंचर पार्क, ट्रेकिंग ट्रैक के संबंध में चर्चा हुई। सिलावट ने उमरीखेड़ा में इको टूरिज्म पार्क बनाने के लिए कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए हैं। रालामंडल अभयारण्य में भी नियमानुसार सारी व्यवस्थाएं बनाई जाएगी। इसके लिए सीसीएफ और डीएफओ को विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। 

अभयारण्य में तितली पार्क, और फूड जोन बनाने को भी कार्ययोजना में सम्मिलित करने को कहा गया है। वन मंत्री विजय शाह ने कहा कि इंदौर में इको टूरिज्म में अनेक संभावनाएं हैं इसके लिए वन विभाग भी काम कर रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ वन्य जीव जंतुओं, लक्झरी रेस्टारेंट में रुकने की व्यवस्थाएं और एडवेंचर पार्क के साथ पैदल व साइकिल ट्रैक को संभावनाओं के संबंध में भी चर्चा की जाएगी। इसके लिए पीपी मोड में काम के लिए भी विचार किया जाएगा जिससे इंदौर व्यवसायिक राजधानी होने के साथ इको टूरिज्म क्षेत्र में भी पहचाना बना सके।

पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि रालामंडल अभयारण्य में नाइट सफारी से इंदौर के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ेगा। महू में भी पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। इसके लिए भी जल्दी ही क्षेत्र का भ्रमण कर कार्ययोजना बनाई जाएगी। उमडीखेड़ा के साथ सिमरोल क्षेत्र को भी जोड़ने से इंदौर में पर्यटन का बेहतर स्थल बन जाएगा। प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल ने कहा की जिला स्तर से प्रस्ताव आते ही रालामंडल में नाइट सफारी को अनुमति दे दी जाएगी। रालामंडल में छूटे हुए क्षेत्र में 15 फीट की जाली लगाई जाएगी। रहवासी क्षेत्रों में जंगली जानवरों को आने से रोकने के लिए भी व्यवस्था की जाएगी।

24 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here