Loading...    
   


लोग बैंगन क्यों खाते हैं, भटे में क्या खास बात होती है - HEALTH TIPS

बैंगन (अंग्रेजी; brinjal, देसी हिंदी; भटा) पिछले कुछ दिनों में कई ऐसे लोगों की डाइट में शामिल हो गया है जो 1 साल पहले तक बैंगन खाना पसंद नहीं करते थे। बाजार में बैंगन की डिमांड बढ़ती जा रही है। कई लोग जो बैंगन पसंद नहीं करते, अक्सर सवाल करते हैं कि लोग बैंगन क्यों खाते हैं। आइए आज अपन पता करते हैं कि बैगन में ऐसा क्या खास है जो उसे पसंद करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

बैंगन इम्यूनिटी मजबूत करता है, वायरल इनफेक्शन भी नहीं होते

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कोरोना काल में बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। बैंगन में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करता है। भोजन में बैंगन शामिल करने से कई तरह के वायरल इंफेक्शन भी नहीं होते हैं। डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि बैंगन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। बैंगन में ऐसे कई न्यूट्रिशन होते हैं जो आपको दूसरी सब्जियों में आसानी से नहीं मिलते हैं।

बैंगन में पाए जाने वाले पोषक तत्व कौन कौन से हैं

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फेनोलिक्स जैसे गुण होते हैं। जिसके कारण शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। सरल शब्दों में कहें तो बैंगन खाने से मनुष्य के शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है। आप बैंगन को आलू के साथ खाने या फिर फ्राई करके, बैंगन का भर्ता बनाएं अथवा बैंगन के पकोड़े, यह हर हाल में आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाएगा।

बैंगन बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर देता है, आर्टिरीज में ब्लॉकेज नहीं बनते

बैंगन कोले स्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है क्योंकि इसमें मैंग्नीशियम और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है। डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बैंगन के कारण रक्त वाहिकाओं (आर्टिरीज) में बैड कोलेस्ट्रॉल वाले ब्लॉकेज नहीं बनते। जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। बैंगन खाने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा रहता है।

महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here