Loading...    
   


GWALIOR में कोरोना कम हुआ तो 3 नई बीमारियां बढ़ने लगीं - MP NEWS

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में गर्मी के कारण उल्टी-दस्त (डायरिया),पीलिया, यूरीन इंफेक्शन व टाइफाइड के मरीज मेडिसिन और पीडियाट्रिक की ओपीडी में अधिक आ रहे हैं। जेएएच में शनिवार को मेडिसिन की ओपीडी में 123 मरीज दिखाने आए। इनमें से करीब 40-45% उल्टी-दस्त से पीड़ित थे। टाइफाइड, पीलिया व यूरीन इंफेक्शन के 10%। शेष अन्य परेशानियां लेकर आए थे।

KRH में पीडियाट्रिक वार्ड में 39 बेड हैं और वे सभी शनिवार को फुल थे। विशेषज्ञों का कहना है कि इस भीषण गर्मी में धूप और लू से बचाव रखें। तरल पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें। मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. अजय पाल सिंह ने कहा कि गर्मी में उल्टी, दस्त, पीलिया, यूरीन इंफेक्शन, हीट स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है। लिहाजा इससे बचाव करने के लिए धूप से निकलने से पहले पानी पीकर निकलें। खाली पेट घर से न निकलें। हल्के रंग के कपड़े पहनें।

पीडियाट्रिक के डाॅ. अजय गौड़ ने बताया कि उल्टी, दस्त व बुखार से पीड़ित बच्चे अधिक आ रहे हैं। गर्मी से बच्चाें का बचाव रखें और उसे हल्के कपड़े पहनाएं। तरल पदार्थ अधिक दें। बच्चों को एयर कंडीशन से एकदम बाहर लेकर न निकलें। अगर बच्चे को दस्त या उल्टी हो तो उसे ओआरएस का घोल अवश्य पिलाएं।

13 जून को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार


महत्वपूर्ण, मददगार एवं मजेदार जानकारियां

:- यदि आपके पास भी हैं ऐसे ही मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here