BIKE को कभी तेज स्पीड में नहीं चलाएं तो क्या इंजन खराब हो जाएगा - GK IN HINDI

What happens to a bike if it is never driven fast? 

कुछ वर्षों पहले तक बाइक युवाओं और इस प्रकार के लोगों का वाहन हुआ करता था जो इसके बड़े पहियों और स्पीड का आनंद लेते थे, लेकिन अब अच्छे माइलेज के लिए सभी लोग बाइक का उपयोग करने लगे हैं। बहुत सारे लोग सुरक्षित यात्रा के लिए अपनी बाइक को 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ज्यादा नहीं चलाते। कुछ शहरों में ट्रैफिक इतना ज्यादा होता है कि चला ही नहीं पाते। प्रश्न यह है कि यदि वर्षों तक मोटरसाइकिल को कभी तेज स्पीड में नहीं चलाया तो क्या उसका इंजन खराब हो जाता है। आइए जानते हैं:- 

Will there be a problem with the motorcycle engine?

ऑटोमोबाइल इंजीनियर विभूति रंजन का कहना है कि पिछले कुछ सालों में इस तरह के प्रश्न ज्यादा आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि बाइक का इंजन खास प्रकार से डिजाइन किया जाता है और इंजीनियर की कोशिश होती है कि वह अपनी निर्धारित जिंदगी (10 या 15 साल) में कभी खराब ना हो लेकिन उसकी सर्विसिंग और उसके साथ होने वाला व्यवहार उसकी उम्र और आउटपुट को प्रभावित करता है। यदि आप नियमित रूप से एक निर्धारित स्पीड पर बाइक चलाते हैं तो निश्चित रूप से आप के इंजन को उसकी आदत पड़ जाएगी। 

नई मोटरसाइकिल की सर्विसिंग नहीं कराएंगे तो क्या होगा

जहां तक मोटरबाइक का सवाल है उसका इंजन जब नया होता है तो उसे निर्धारित समय पर सर्विसिंग की जरूरत होती है। इसीलिए हर कंपनी कम से कम तीन सर्विस समय पर कराने के लिए ग्राहकों को बार-बार रिमाइंड करती रहती है। यदि कोई निर्धारित समय पर सर्विस नहीं कराता या फिर नई BIKE खरीदने के बाद उसकी सभी सर्विस समय पर नहीं कराता तो उसके इंजन की स्पीड पहले के मुकाबले कम होने लगती है। 

मोटरसाइकिल को कितनी स्पीड पर चलाना चाहिए 

बाइक बनाने वाली कंपनियां इंजन के अनुसार निर्धारित करती है कि उसका इकोनामी मोड क्या होगा। भारत में ज्यादातर इकोनामी स्पीड लिमिट 40-60 किलोमीटर प्रति घंटा होती है। यह बताया जाता है कि यदि आप इस स्पीड में बाइक चलाएंगे तो आपको ज्यादा माइलेज मिलेगा लेकिन इसका यह तात्पर्य कभी नहीं होता कि बाइक को इकोनामी मोड से ज्यादा स्पीड में कभी ना चलाया जाए। कभी-कभी फुल स्पीड में भी चलाना चाहिए, ताकि इंजन को यह पता रहे कि उसकी क्षमता कितनी है। यदि आप कई वर्षों तक 40 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास की स्पीड पर मोटर साइकिल चलाएंगे तो इंजन की स्पीड फिक्स हो जाएगी। फिर जरूरत पड़ने पर वह 60 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा तेज नहीं चल पाएगा। 

क्या करें कि इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम करें 

यदि आप चाहते हैं कि आपकी मोटरसाइकिल का इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम करें तो उसकी खुराक यानी इंजन ऑयल का ध्यान रखें। वह कभी भी लोकल नहीं होना चाहिए। यदि आप इंजन के लिए निर्धारित किए गए इंजन ऑयल का उपयोग नहीं करते तो लंबे समय के बाद इंजन गर्म होने लगेगा और फिर देर तक चलाने पर बंद हो जाएगा।

क्या मोटरसाइकिल को फुल स्पीड पर चलाने से इंजन स्वस्थ रहेगा

यदि आप हमेशा इकोनॉमी मोड से ज्यादा स्पीड पर बाइक चलाते हैं तो यह भी इंजन के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं है। इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और धीरे-धीरे वह कमजोर होने लगता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !