SBI के कर्मचारियों को बोनस: पढ़िए कितना मुनाफा हुआ कितना इंसेंटिव मिलेगा - EMPLOYEE NEWS

State Bank Of India अपने 2.5 लाख कर्मचारियों को जल्द ही बोनस की घोषणा कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक इस बार अपने कर्मचारियों को 15 दिन का परफॉर्मेंस लिंक्ड इंसेंटिव (Performance-linked Incentive) दे सकता है क्योंकि उसे इस बार काफी मोटा मुनाफा हुआ है। महामारी के दौरान अच्छा काम करने वालों को भी पुरस्कृत किया जा सकता है।

SBI का स्टैंड अलोन प्रॉफिट 80% से ज्यादा

SBI ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया है कि वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में बैंक का स्टैंडअलोन प्रॉफिट (PAT) 80% से ज्यादा बढ़कर 6,450.7 करोड़ रुपये रहा है। SBI मुनाफे में इस जबरदस्त फायदे का एक हिस्सा अपने कर्मचारियों को भी दे सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों को इनसेंटिव देने का एक नियम है जिसके तहत बैंक के स्टाफ को बोनस मिलेगा।

क्या है भारत के सरकारी बैंकों में इनसेंटिव का नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर 2020 में इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने एक वेज एग्रीमेंट (wage agreement) साइन किया था। जिसके मुताबिक सरकारी बैंक के कर्मचारियों को इनसेंटिव दिया जाएगा अगर बैंक का सालाना मुनाफा बढ़ता है, ऑपरेटिंग प्रॉफिट में ग्रोथ आती है। यही वजह है कि SBI के कर्मचारियों को बोनस दिया जा सकता है।

इतना बोनस मिलेगा

नियम के मुताबिक अगर किसी सरकारी बैंक के ऑपरेंटिंग प्रॉफिट में 5-10 परसेंट की बढ़ोतरी होती है तो बैंक के कर्मचारियों को 5 दिन की सैलरी (Basic + DA के साथ) बोनस में मिलती है। अगर ऑपरेटिंग प्रॉफिट 10-15 परसेंट बढ़ता है तो कर्मचारियों को 10 दिन की सैलरी बोनस के रूप में मिलती है, ऑपरेटिंग प्रोफिट 15 परसेंट से ऊपर है तो 15 दिन की सैलरी बोनस के रूप में मिलती है। इस बार 15 दिन की सैलरी मिलने की उम्मीद है।

ये बैंक दे चुके हैं बोनस

SBI कुछ दिनों में अपने स्टाफ को बोनस का ऐलान कर सकता है, लेकिन केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने मुनाफे के बाद अपने स्टाफ को परफॉरमेंस लिंक्ड इनसेंटिव दे दिया है केनरा बैंक ने कर्मचारियों को 15 दिन की सैलरी दी है, तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी अपने स्टाफ को बोनस दिया है। बीते वित्तीय वर्ष में केनरा बैंक को 1,010.87 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है, जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र को 2020-21 में 165 करोड़ का प्रॉफिट हुआ है

24 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here