Ayush Kavach App Download यहां से करें, फ्री ऑनलाइन योगा क्लास और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ

AYUSH Department Government Of Uttar Pradesh द्वारा विषम परिस्थितियों में लोगों को स्वस्थ रखने के लिए आयुष कवच मोबाइल एप्लीकेशन संचालित की जा रही है। इस मोबाइल ऐप के जरिए अपना केवल हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिए सभी प्रकार के सवालों के जवाब और टिप्स प्राप्त कर सकते हैं बल्कि हर रोज प्राणायाम भी करेंगे। यह मोबाइल एप्लीकेशन केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए आरक्षित नहीं है बल्कि दुनिया भर में रह रहे उत्तर प्रदेश के मूल निवासी एवं किसी भी देश के नागरिक के लिए उपलब्ध है।

डेली प्राणायाम के लिए उप्र सरकार का मोबाइल ऐप 

भारत की प्राचीन एवं पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति और योग इत्यादि के माध्यम से लोगों को सभी प्रकार के संक्रमण से दूर रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के आयुष विभाग द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन का संचालन किया जा रहा है। यह मोबाइल ऐप कोई डाटा बैंक नहीं है बल्कि इसमें लोगों के सवालों के जवाब और प्रतिदिन प्राणायाम भी कराया जाता है। आयुष कवच मोबाइल ऐप दिनांक 5 मई 2020 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लांच किया गया।

ऑनलाइन सरकारी आयुर्वेदिक डॉक्टर एवं विशेषज्ञ

आयुष विभाग के प्रभारी अधिकारी डॉ. ए.के. दीक्षित के मुताबिक आयुष कवच एप में टेली कवच फीचर को एड किया गया है। यह एक तरह का आडियो फीचर है। लोग इस पर जाकर हेल्दी लाइफ स्टाइल कैसे बनाई जाए, इसकी जानकारी विशेषज्ञों से ले सकते हैं। इसमें अलग-अलग विषयों पर रिकार्ड आडियो भी बनाकर डाले गए हैं। इनसे भी लोगों को काफी मदद मिल रही है।

FREE ONLINE YOGA CLASS by UP GOVERNMENT

आयुष कवच एप पर रोजाना सैकड़ों लोग युवा क्लास अटेंड करते हैं। यह पूरी तरह से फ्री है। कोई शुल्क नहीं लिया जाता। सुबह 8 बजे से विशेषज्ञ रोजाना योग कक्षाएं चला रहे हैं। विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न योगासन के साथ- साथ लोगों को प्राणायाम करा रहे हैं। आयुष विभाग के प्रभारी अधिकारी डॉ. ए.के. दीक्षित ने बताया कि इस फीचर को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। रोजाना ऑनलाइन योग कक्षा से जुड़ने वालों की संख्याे में इजाफा होता जा रहा है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here