TB Aarogya Sathi App Download यहां से करें, क्षय रोगियों के लिए मोबाइल एप्लीकेशन

भारत सरकार के National TB Elimination Program (NTEP) ने Tuberculosis के मरीजों को इलाज में सहायता उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से टीबी का मरीज ना केवल अपनी प्रोग्रेस रिपोर्ट देख पाएगा बल्कि ट्यूबरक्लोसिस से संबंधित अपडेट भी मिलते रहेंगे। 

संशोधित राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम की ओर से बताया गया है कि केंद्र सरकार का टीबी आरोग्य साथी एप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी। जिस टीबी मरीज का उपचार चल रहा है वह यूजर आईडी की सहायता से लॉगिन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकता है। बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए पोर्टल की तरह कार्य करेगा। इस मोबाइल ऐप से टीबी परीक्षण और उपचार वितरण सहित विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचेगा। इसके अलावा जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। 

टीबी आरोग्य साथी मोबाइल ऐप की खास बातें

एनटीईपी के तहत पंजीकृत रोगियों के लिए यह डिजिटल रिकार्ड तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल की तरह कार्य करेगा। इसके अंतर्गत टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है।

टीबी आरोग्य साथी मोबाइल ऐप कहां से और कैसे INSTALL करें

-एप एंड्रायड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म पर उलपब्ध है।
-अपने मोबाइल के प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर टीबी आरोग्य साथी सर्च कीजिए, इंस्टॉल पर क्लिक कीजिए। 
- एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर की डायरेक्ट लिंक सबसे नीचे उपलब्ध कराई गई है।
-एप इंस्टॉल करने के बाद ओपन कीजिए और रजिस्टर नाउ पर क्लिक कीजिए।
-एप आपसे लोकेशन, ब्लूटूथ समेत कुछ परमिशन के लिए कहेगा, सभी को एलाऊ कर दीजिए।
-अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए, नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज कर वेरिफिकेशन कीजिए।
-अब अपना नाम, उम्र, प्रोफेशन भरना होगा। बस हो गया। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !